Monday, October 7, 2024
Patna

NDA की ट्रेनिंग पूरी कर फ्लाइंग आफिसर बना Bihar का लाल शिवम राज,पहले ही प्रयास में मिली सफलता ।

NDA : जमुई के शिवम एनडीए (NDA – National Defense Academy) की कठिन ट्रेनिंग पूरी कर फ्लाइंग आफिसर चापर बने हैं। वह पायलट के रूप में हैदराबाद के हकीमपेट में योगदान करेंगे। जमुई व्यवहार न्यायालय में अधिवक्ता के रूप में कार्यरत सुधीर श्याम और अनिता कुमारी के पुत्र शिवम राज ने एनडीए में सफलता के बाद कठिन ट्रेनिंग भी सफलतापूर्वक पूर्ण कर ली है। इसी सप्ताह उसे हैदराबाद के हकीमपेट एयरफोर्स स्टेशन में चापर पायलट बनकर फ्लाइंग आफिसर के रूप में योगदान करना है।

हैदराबाद के लिए रवाना होने से पहले शिवम ने बताया कि उसके रिटायर्ड पोस्टमास्टर दादा नागेश्वर प्रसाद और दादी सुशीला प्रसाद की प्रेरणा से उसने देश सेवा के साथ-साथ नौकरी के रूप में एनडीए को चुना। तीन साल तक पुणे के खडग़वासला में कठिन ट्रेनिंग और एक साल एयरफोर्स एकेडमी हैदराबाद में ट्रेनिंग पूर्ण कर ज्वाइनिंग से पहले अपने घर जमुई आकर अपने सहपाठी और परिवार वालों से मुलाकात के बाद ड्यूटी पर जाएगा। जमुई संत जेवियर्स, आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल जमुई और केंद्रीय विद्यालय गया से पढ़ाई करने वाले शिवम ने पहले ही प्रयास में एनडीए में सफलता अर्जित की। शिवम के छोटे भाई ने भी एनडीए में सफलता प्राप्त की थी, परंतु वह जेईई मेंस पास कर एनआइआइटी पटना से इंजीनियरिंग कर रहा है। शिवम की सफलता पर अधिवक्ता परिवार तथा जमुई वासियों में हर्ष है।

NDA के बारे में…

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (नेशनल डिफेंस एकेडमी) में सिलेक्शन होना मतलब करियर में फ्यूचर की नो टेंशन। देशभक्ति के साथ-साथ देश की सेवा का मौका और समाज में अच्छी प्रतिष्ठा मिलती है। एनडीए में 16 से 19 साल के छात्र अभ्यर्थी ही लिए जाते हैं। पीसीएम के साथ इंटर पास होने के बाद छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार हो जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद एनडीए ट्रेनिंग होती है। ट्रेनिंग के बाद सेना में ऑफिसर रैंक पर पोस्टिंग। जैसे शिवम राज ने सफलता के बाद कीर्तिमान स्थापित करते हुए फ्लाइंग ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त की।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!