Monday, October 7, 2024
Samastipur

weather update:- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट:उत्तर बिहार में 6 जुलाई तक छाए रहेंगे बादल,3 दिन बारिश के आसार ।

समस्तीपुर।
उत्तर बिहार के जिलों में मानसून मजबूत नहीं हो सका है। जिसका नतीजा है कि आगामी 6 जुलाई के बाद यहां बारिश होने की संभावना में कमी हाेने की भविष्यवाणी की गई है। जबकि इससे पूर्व उत्तर बिहार के जिलों में हल्की वर्षा की संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा विभाग पूसा व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से शुक्रवार को आगामी 2-6 जुलाई का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। जिसके अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार के जिले के आसमान में मानसून के मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।

वहीं अगले दो-तीन दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना रहेगी। जबकि पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं उसके बाद वर्षा की संभावना में कमी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है। वहीं 10-12 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चल सकती है। इस बीच शुक्रवार की शाम शहर के बाजार में थोड़ी देर के लिए एकाएक तेज बारिश हुई।

खेतों में है नमी, धान की नर्सरी लगाने का करें काम
वैज्ञानिकों ने बताया कि बीते दिनों मानसून की पहली व अच्छी बारिश हुई। ऐसे में किसान प्रमुखता से धान की नर्सरी लगाने का काम करें। लंबी अवधि वाले बिचड़ों के बड़े होने पर उन्हें खेतों में लगाना शुरू करें। अरहर की बुआई करें।

^मानसून को लेकर उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान आगामी 2-3 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं 6 जुलाई के बाद बारिश की संभावना में कमी आएगी। किसान प्रमुखता से नर्सरी लगाएं। -डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!