Tuesday, October 8, 2024
Indian RailwaysSamastipur

Samastipur News:कंफर्म टिकट नहीं मिलने से यात्री परेशान,गर्मी की छुट्टी एवं शादी विवाह संपन्न होने के बाद..

Bihar, samastipur News:इन दिनों ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिलने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी की छुट्टी एवं शादी विवाह संपन्न होने के बाद लोगों को लौटने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ रहा है। तत्काल टिकट के लिए भी मारामारी है। इसके कारण यात्री कई दिनों से तत्काल टिकट के जुगाड़ में आकर निराश होकर लौट रहे हैं। खासकर दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट के लिए फिलहाल एक महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। सभी प्रमुख ट्रेनों में वेंटिंग यात्रियों की लंबी कतार लगी है। समस्तीपुर से मुख्य रुप से दिल्ली जाने के लिए वैशाली, हमसफर क्लोन, बिहार संपर्क, स्वतंत्रता सेनानी, गरीब रथ, अवध असम, एनजेपी उदयपुर एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। वहीं मुंबई के लिए पवन एक्सप्रेस व अवध एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट नहीं मिलने के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इधर, कोलकाता, हावड़ा जाने के लिए भी अभी कंफर्म टिकट लेने के लिए एक महीने का इंतजार करना होगा। गंगासागर एक्सप्रेस, मिथला, पूर्वांचल में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है।

एक अगस्त से मिल रहा कंफर्म टिकट:

वैशाली, बिहार संपर्क, स्वतंत्रता सेनानी, हमसफर क्लोन, पवन एक्सप्रेस, में एक अगस्त से आरएसी में टिकट मिल रहा है। हमसफर एक्सप्रेस में 25 जुलाई से स्लीपर कोच में कंफर्म टिकट मिल रहा है। वहीं गरीब रथ एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट एक सितंबर से मिल रहा है। जबकि गंगा सागर एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस में तीन अगस्त से, मिथिला एक्सप्रेस में 26 जुलाई से, पूर्वांचल एक्सप्रेस में 29 जुलाई से कंफर्म टिकट मिल रहा है।

भीड़ पर तय होता है बस भाड़ा:

दिल्ली जाने वाली बसों में भी कंफर्म बर्थ यात्रियों की भीड़ पर निर्भर करता है। यात्रियों की मांग पर ही बस का भाड़ा तय होता है। जानकारी के अनुसार दिल्ली के लिए सामान्य दिन में 12 से 13 सौ रुपए प्रति यात्री लिया जाता था। फिलहाल 17 से 18 सौ रुपए न्यूनतम भाड़ा प्रति यात्री वसूल किया जाता है। पिछले दिनों रेल बंद के दौरान 22 सौ से 25 सौ रुपए तक बस भाड़ा देकर यात्रियों को अपनी यात्रा करनी पड़ी।

टिकट एजेंट मांग रहे दो गुना भाड़ा:

कंफर्म टिकट के लिए टिकट एजेंट की भी चांदी कट रही है। इन दिनों शहर में कतिपय टिकट एजेंट दो गुणे दामों पर दिल्ली की टिकट बेच रहे हैं। इसमें कुछ टिकट पूर्व से कटाए रहते हैं, जिसके आधार पर फर्जी आईडी भी बनाकर यात्रियों को देने की बात सामने आ रही है। हालांकि इसका खुलासा पूर्व में जांच के दौरान भी हो चुका है। काशीपुर के कुमार भवेश ने बताया कि उनके भाई को दिल्ली भेजने के लिए पांच हजार में दो टिकट खरीदना पड़ा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!