“ठंड में बिजली की खपत कम होने पर भी गर्मी जैसा आ रहा बिल,उपभोक्ता परेशान
पटना ठंड में राजधानी के बिजली उपभोक्ताओं का बिजली खर्च गर्मी के मुकाबले घट गया है. लेकिन, कई उपभोक्ताओं का बिजली बिल गर्मी के मुकाबले कम होने के बजाय अब भी बराबर आ रहा है. ऐसे में परेशान बिजली उपभोक्ता अनुमानित बिल आने पर मीटर में गड़बड़ी की शिकायत करने पेसू के उपभोक्ता केंद्र आ रहे हैं. पेसू के उपभोक्ता केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर से रोजाना पांच से अधिक आवेदन दर्ज किये जा रहे है. इस तरह की शिकायत घरों में लगे पुराने मीटर के कारण भी हो रही है.
शहर के 13 बिजली प्रमंडल में उपभोक्ता केंद्र पर बैठे कर्मचारी परेशानी झेल रहे उपभोक्ताओं को उपभोक्ता एप से मीटर रीसेट करने का सुझाव दे रहे हैं. जानकारी के अनुसार गर्मी के दिनों में प्रत्येक उपभोक्ता अपने मीटर का लोड औसतन तीन से पांच किलोवाट रखता है. इस कारण ठंड में कभी-कभी मीटर रीडिंग डिफेक्ट के कारण पांच महीने का औसत बिल जेनरेट हो जा रहा है.
इससे बचने के लिए ठंड के दिनों में इस्तेमाल अनुसार ही मीटर का लोड सेटिंग करें. किस परिस्थिति में आता है अनुमानित बिल 01. मीटर की रीडिंग में डिफेक्ट होने पर 02. कई महीने तक घर बंद रहने पर 03. लोड इस्तेमाल बढ़ाने-घटाने पर 04. मीटर में पानी घुस जाने पर