“ऑल इन वन सुपर एप से रेल यात्रीयों को एक साथ मिलेंगी कई सुविधाएं
समस्तीपुर.रेल यात्रियों को रेल मंत्रालय जल्द ही नई और बड़ी खुशखबरी दे सकता है। रिजर्वेशन टिकट, साधारण टिकट, प्लेटफार्म टिकट, लाइव ट्रेन अपडेट से लेकर यात्रियों की सुरक्षा,संरक्षा और सेवा संबंधित शिकायतों सहित सभी जानकारी अब एक ही प्लेटफार्म पर मिलेगा।इसके लिए रेलवे के द्वारा आईआरसीटीसी का आल इन वन सुपर एप की लांचिंग की जाएगी। इसके लिए साफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम अंतिम चरण में है।
आईआरसीटीसी व क्रिस दोनों मिलकर इसपर काम कर रहे हैं। बता दें कि त्योहारों के समय रेलवे को टिकट व अन्य चीजों को लेकर लगातार फजीहत झेलनी पड़ती है। साथ ही यात्रियों को भी अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग एप से सुविधा लेनी पड़ती है। इसमें कई बार यात्री ठगी के शिकार भी हो जाते हैं। इन सब बातों से सीख लेते हुए भारतीय रेलवे ने सुपर एप लॉन्च करने का फैसला किया है। यह सुपर एप दिसंबर 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए टिकट बुकिंग, प्लेटफार्म पर ट्रेन की जानकारी, भोजन वितरण और ट्रेन चलने की स्थिति के बारे में जानकारी ली जा सकेगी।
भारतीय रेलवे का सुपर एप पहले से मौजूद ऑल इन वन एप आईआरसीटीसी एप से अलग होगा। वर्तमान में रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप, साधारण व प्लेटफार्म टिकट के लिए यूटीएस ऐप, ट्रेनों की वास्तविक स्थिति जानने के लिए एनटीईएस एप ,शिकायत, सुझाव व मदद के लिए रेल मदद एप सहित अन्य कई एप से जानकारी लेनी पड़ती है। जिससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।इस सुपर एप की लांचिंग होते ही ये सभी झंझट समाप्त हो जाएंगे। रेलवे ने जानकारी दी है कि दिसंबर के अंत तक एक व्यापक मोबाइल एप्लिकेशन ‘सुपर ऐप’ लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए यात्री टिकट बुकिंग, प्लेटफॉर्म पास खरीदने और ट्रेन लाइव स्टेटस जैसी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे. बता दें कि सुपर एप को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र क्रिस ने डिजाइन किया है और यह आईआरसीटीसी की स्थापित प्रणालियों के साथ मिलकर काम करेगा ताकि यात्रियों को एक सहज अनुभव प्रदान किया जा सके।
आईआरसीटीसी को 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया बता दें कि आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट के पास मौजूदा समय में रिजर्व टिकट बुकिंग के लिए स्पेशल अधिकार है और इसे अब इसे 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।वहीं, सुपर एप से रेवेन्यू के लिए एक अतिरिक्त अवसर मिलने की संभावना है, क्योंकि आईआरसीटीसी इस प्लेटफ़ॉर्म का समर्थन करने के लिए अपने टेक्नोलॉजी इंफ्राट्रक्चर को बढ़ा रहा है।
मौजूदा समय में ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यात्री आईआरसीटीसी एप का इस्तेमाल करते हैं। इस एप के जरिए एयरलाइंस के टिकट भी खरीदे जा सकते हैं और ट्रेन में खाना भी मंगाया जा सकता है। इसके अलावा भी इस एप में कई अन्य सुविधाएं हैं। भारतीय रेलवे का नया एप आने के बाद आईआरसीटीसी यात्रियों के साथ क्रिस के इंटरफेस के रूप में जारी रहेगा। इसकी सुविधाएं पहले की तरह काम करती रहेंगी।
^ऑल इन वन सुपर एप की लॉंचिंग रेलवे की ऐतिहासिक पहल साबित हो सकती है। इससे लांचिंग के बाद यात्रियों को एक ही प्लेटफार्म पर कई सुविधाएं एक साथ उपलब्ध होगी। – विनय श्रीवास्तव, डीआरएम, समस्तीपुर मंडल