बिजली कंपनी का सर्वर फेल, रिचार्ज नहीं हो रहा:विभाग ने कहा-नहीं कटेगी बिजली;18 लाख उपभोक्ता परेशान
पटना.बिजली कंपनी का पांच दिनों से सर्वर फेल है। इसका असर पटना समेत जिला मुख्यालयों के करीब 18 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं पर पड़ा है। इन शहरों के स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं को बिजली खपत और बैलेंस की जानकारी नहीं मिल रही है। रिचार्ज भी नहीं कर पा रहे हैं।
बिजली कंपनी मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक सोमवार की शाम ईईएसएल के सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी आई थी। इसके बाद सर्वर पूरी तरह से ठप हो गया है। सर्वर की समस्या के समाधान होने तक किसी भी उपभोक्ता की बिजली नहीं कटेगी। सर्वर चालू होने के बाद बकाया बिजली बिल जमा करने का समय दिया जाएगा। ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल ने कहा कि समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा। तब तक वैकल्पिक माध्यम उपभोक्ता अपने बैलेंस रिचार्ज कर सकते हैं।
काउंटर से रिचार्ज की सुविधा
बिजली कंपनी के वेबसाइट www.sbpdcl.co.in और www.nbpdcl.co.in के माध्यम से ऑन लाइन रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही बिजली कंपनी के विभिन्न डिविजन कार्यालय के काउंट
र के माध्यम से उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं। सिर्फ पटना में पांच लाख से अधिक उपभोक्ता परेशान हैं।
तकनीकी खराबी दूर करने की कोशिश
बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया है कि सर्वर में आई तकनीकी खराबी को दूर करने के लिए काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही सर्वर ठीक हो जाएगा और उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। कंपनी ने यह भी साफ किया है कि बकाया बिल के कारण किसी भी उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि सर्वर की खराबी का असर बिजली सप्लाई पर नहीं पड़ेगा। सर्वर के पूरी तरह से ठीक होने पर ही बैलेंस दिखाई देने लगेगा।