Wednesday, November 20, 2024
Patna

बीएड कॉलेज में स्टार्टअप आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन, स्टार्टअप आउटरीच कार्यक्रम को लेकर कार्यशाला आयोजित

दलसिंहसराय,स्थानीय रामपुर जलालपुर स्थित आर एल महतो इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में स्टार्टअप आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया.जिसका शुभारम्भ उपस्थित अतिथि एवं वक्ताओं द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उद्योग विभाग के एमएसएमइ आदित्य आनंद ने बताया कि स्टार्टअप उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र का विकास किसी भी संस्थान का एक अनिवार्य घटक है.

इस आउटरीच प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में स्टार्टअप शुरू करने के लिए जागरूक करना है.सैद्धांतिक शिक्षा के स्थान पर व्यवहार व तकनीकी शिक्षा पर जोर देना होता है.वहीं उद्योग विभाग के एलडीसी जय वर्द्धन कुमार ने बताया कि स्वरोजगार के लिए स्टार्टअप एक महत्वपूर्ण विकल्प है.स्टार्टअप के द्वारा नए उत्पाद या सेवाओं को विकसित कर जीविकोपार्जन किया जा सकता है.

स्टार्टअप सेल की समन्वयक धृति रॉय ने बताया कि स्टार्टअप इंडिया योजना भारत सरकार द्वारा देश के उद्यमियों को किफायती व्यवसाय एवं वित्त सहायता प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है.उद्यमियों को 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक की सब्सिडी वाली ऋण सरकार द्वारा प्रदान की जाती है.राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2016 में आरम्भ की गई इस योजना का लाभ देश के युवा ले रहे हैं और वो न सिर्फ सरकारी नौकरी से भी अधिक कमा रहे हैं.बल्कि वो अन्य को रोजगार भी दे रहे हैं.महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. धर्मेन्द्र कुमार ने स्टार्टअप प्रोग्राम को वर्तमान समय की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इससे बेरोजगारी की समस्या पर निजात पाने में यथासंभव सहायता मिलेगी.

उन्होंने आगत अतिथियों का आभार जताते हुए उनका सम्मान पाग एवं पुष्पहार के साथ किया. इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रशिक्षु छात्र छात्राओं ने अतिथियों से स्टार्टअप से सम्बंधित प्रश्न पूछे जिसका जवाब अतिथियों द्वारा दिया गया.कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. निर्मल कुमार चंचल द्वारा किया गया.कार्यक्रम में केशव कुमार चौधरी, सत्यम, उमा शंकर चंदन, डीएलएड विभागाध्यक्ष मो.इमामुद्दीन,योगेश कुमार,सर्वेश सुमन,कुमारी दीपा, आकांक्षा कुमारी,नीलम कुमारी,पल्लव पारस, रूपक कौशल, संतोष सुमन के अलावे प्रशिक्षु छात्र छात्राएं मौजूद थे.

Kunal Gupta

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