Sunday, October 27, 2024
Patna

दिवाली पर बिहार-झारखंड में बैंक रहेंगे बंद? 31 अक्टूबर को इन राज्यों में बैंक रहेंगे बंद

दिवाली पर बिहार-झारखंड में बैंक रहेंगे बंद? 31 अक्टूबर को इन राज्यों में बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays:patna.साल 2024 की दिवाली नजदीक आ गई है. लेकिन, लोग अभी से ही इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उस दिन बैंकों में कामकाज होगा या नहीं. सबसे अव्वल तो यह कि दिवाली मनाने वाली तिथि को लेकर ही कन्फ्यूजन बना हुआ है. कहीं-कहीं 29 अक्टूबर को धनतेरस और 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने की बात कही जा रही है, तो कहीं-कहीं 30 अक्टूबर को धनतेरस और 1 नवंबर को दिवाली मनाने की बात की जा रही है. इसी को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि दिवाली पर किस तारीख को बैंक बंद रहेंगे. आम आदमी अपने हिसाब से सोच रहा है और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के बैंकों के लिए अपने हिसाब से छुट्टियां तय की है. अब ऐसे में सवाल यह पैदा होता है कि दिवाली पर बिहार-झारखंड में बैंक बंद रहेंगे या फिर कामकाज होगा? आइए, इसके बारे में जानते हैं.

बैंकों में सबसे लंबा साप्ताहिक अवकाश
दिवाली मनाने की तिथि को लेकर भले ही असमंजस की स्थिति बनी हुई हो, लेकिन बैंकों में छुट्टी को लेकर किसी प्रकार की दुविधा नहीं है. आरबीआई ने इस बार दिवाली पर बैंकों में लंबा साप्ताहिक अवकाश (वीकली ऑफ) दिया है. आरबीआई की ओर से बैंकों के लिए जारी की गई सूची के अनुसार, कुछ राज्यों में 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लंबा साप्ताहिक अवकाश होगा. इसका कारण यह है कि चूंकि बैंक की छुट्टियां राज्य-दर-राज्य अलग-अलग होती हैं. सभी छुट्टियां पूरे भारत में एक तरह की नहीं हैं. राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहार के हिसाब से बैंकों का अवकाश घोषित किया जाता है. अब यह राज्य सरकार की ओर से घोषित अवकाश के आधार पर ही तय होगा कि दिवाली पर बिहार-झारखंड में बैंक बंद रहेंगे या कामकाज होगा.

31 अक्टूबर को इन राज्यों में बैंक रहेंगे बंद
असम
आंध्र प्रदेश
दिल्ली
गोवा
गुजरात
कर्नाटक
केरल
पुडुचेरी
तमिलनाडु
तेलंगाना
उत्तर प्रदेश
पश्चिम बंगाल

1 नवंबर को इन राज्यों के बैंकों में छुट्टी
महाराष्ट्र
मणिपुर
मेघालय
जम्मू-कश्मीर
कर्नाटक
सिक्किम
त्रिपुरा
उत्तराखंड
2 नवंबर को इन राज्यों के बैंकों में अवकाश
गुजरात
महाराष्ट्र
कर्नाटक
राजस्थान
सिक्किम
उत्तराखंड
उत्तर प्रदेश
3 नवंबर: देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रविवार के अवकाश पर बंद रहेंगे.

एटीएम से नकदी निकासी और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जारी रहेगा
दिवाली में बैंकों में अवकाश के दौरान रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) नहीं होगा, लेकिन डिजिटल और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी. एटीएम से रोजाना की तरह नकदी निकासी की जा सकेगी. इसके साथ ही, मोबाइल ऐप्स के जरिए ट्रांजेक्शन जारी रहेगा. नेट बैंकिंग के जरिए भी पैसों का लेनदेन किया जा सकता है.

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!