Wednesday, October 2, 2024
Weather Update

मौसम अपडेट:समस्तीपुर में अभी सतायेगी गर्मी,अब चार अक्टूबर के बाद वर्षा की संभावना

मौसम अपडेट: समस्तीपुर : अब चार अक्टूबर के बाद वर्षा की संभावना बन रह रही है. इस बीच आसमान में हल्के बादल तो दिखेंगे परंतु मौसम का मिजाज शुष्क बना रहेगा. यह आकलन है मौसम विभाग का. डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा स्थित मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा. चार अक्टूबर के बाद फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है. अगले एक से दो दिनों तक पछुआ हवा चलने की संभावना जतायी गयी है. इसके बाद हवा का रुख बदल कर पुरवा हो जायेगा.

 

 

इसकी औसत रफ्तार दस से बारह किलो मीटर प्रतिघंटे के बीच हो सकती है. पूर्वानुमानित अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान के 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना व्यक्त की गयी है. बताते चलें कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

 

 

इसी तरह न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है. कृषि वैज्ञानिकों ने रबी उत्पादक किसानों को खेत की तैयारी में जुट जाने का सुझाव दिया है. बरसात के समय खेत के मेड़ों और इसके आसपास उगे जंगलों को साफ कर खेत को स्वच्छ करने की नसीहत दी है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!