Thursday, October 17, 2024
PatnaWeather Update

“मौसम:बिहार में कोहरे के साथ गुलाबी ठंड की दस्तक:गिरने लगा रात का तापमान, दिन में धूप और गर्मी का एहसास

“मौसम:पटना.बिहार के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। रात होते ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिन में धूप और गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव होगा। हवा की रफ्तार में कमी आएगी और दिशा में भी बदलाव का अनुमान है। इससे कई जिलों में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है।

सीतामढ़ी और मधुबनी में पिछले एक-दो दिनों से सुबह में कुहासा देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में कई जिलों में कुहासा छाने की संभावना है। कुहासा की वजह से धान के फसलों को थोड़ा नुकसान हो सकता है। इसके अलावा अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचने की संभावना है।

बिहार के लगभग सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहा

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी हवा का प्रभाव राज्य के तमाम क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। जिसकी वजह से राज्य के अधिकांश भागों में आसमान साफ और दिन के समय थोड़ी गर्मी बनी हुई है। 15 अक्टूबर को पूरे भारत से मानसून के वापसी की सूचना भारत मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई है।

वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान किशनगंज के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहा।

मौसम में बदलाव होने से हो रही परेशानी

राज्य के कई जिलों में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है, जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी भी कई परेशानी सामने आ रही है। सर्द-गर्म के कारण वायरल फीवर और सर्दी-खांसी हर घर में दस्तक दे चुका है। वहीं, डॉक्टरों ने लोगों को बिना चिकित्सीय परामर्श के दवा नहीं खाने की सलाह दी है। दवा दुकानदारों की माने तो एलर्जी और एंटीबायोटिक्स दवाओं की खपत अचानक बढ़ गई है।

Kunal Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!