Wednesday, October 16, 2024
New Delhi

मौसम का हाल :तूफान की आहट,4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, बिहार-झारखंड में भी बारिश की चेतावनी 

नई दिल्ली.Weather Forecast: देश के कई हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई है. अब भारत में सर्दी की दस्तक होने वाली है. दिल्ली-यूपी में इसकी आहत भी होने लगी है. इस बीच बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके कारण महाराष्ट्र, तमिलनाडु समेत कई और राज्यों में आफत की बरसात होने वाली है. दुर्गा पूजा के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत कई और उत्तर भारत के राज्यों में बारिश ने जमकर खलल डाला. अब दीपावली और छठ के दौरान कई राज्यों में बारिश का साया मंडरा रहा है. मौसम में हलचल के कारण दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश होने वाली है.मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

 

आज बंद रहेंगे स्कूल

बंगाल की खाड़ी में मौसमी हलचल के कारण तमिलनाडु में भयंकर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अगले छह दिनों में केरल में जबकि 14 से 16 अक्टूबर तक आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए कई जिलों में आज स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. साथ ही आईटी कंपनियों को यह परामर्श जारी करने को कहा है कि वे अपने कर्मचारियों को 15 से 18 अक्टूबर तक घर से काम करने की अनुमति दें. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण तमिलनाडु में भारी बारिश होगी.

 

दिल्ली में अब सर्दी की आहट

दिल्ली में मानसून के जाने के बाद लोगों को फिर से गर्मी सताने लगी है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अब दिल्ली में सर्दी की शुरुआत होने वाली है. सुबह शाम के न्यूनतम तापमान में अंतर आनी शुरू हो गई है. इसी कड़ी में दिल्ली में कहा है कि 16 अक्टूबर तक दिल्ली में मौसम साफ रहेगा. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में औसत से एक डिग्री कम है.

 

झारखंड में बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात के कारण जो लो प्रेशर एरिया बन रहा है, उसका असर आंशिक रूप से झारखंड में पड़ा सकता है. बता दें, झारखंड के बाकी बचे हुए हिस्सों से भी मानसून की विदाई हो गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि आज यानी मंगलवार को प्रदेश के दक्षिणी भाग में बारिश हो सकती है. हालांकि अगले 4 दिन तक झारखंड के अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं दिख रही है.

 

बिहार का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना की ओर से जानकारी दी गई है कि अगले तीन दिनों तक बिहार के मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. सूबे के निचले इलाकों से पश्चिमी हवा अब ऊपर की ओर बढ़ रही है. इसके कारण धीरे-धीरे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना जताई जा रही है. इधर, मौसम विभाग ने कहा है कि आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!