Saturday, October 26, 2024
Patna

छठ की तैयारियों के लिए शहरी निकायों को मिले 25 करोड़, आवश्यक कार्यों पर खर्च होगी

 

पटना शहरी निकायों में महापर्व छठ की तैयारियों को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने 25 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है यह राशि सभी घाटों पर बैरिकेडिंग, शौचालय, चेंजिंग रूम, स्ट्रीट लाइट व वॉच टॉवर समेत अन्य आवश्यक कार्यों पर खर्च होगी. नगर विकास एवं आवास मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि इस वर्ष छठ पूजा को लेकर पटना समेत सभी नगर निकाय को राशि आवंटित की गयी है.

पटना नगर निगम को 12 करोड़ और अन्य 18 नगर निगम को कुल 1.80 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी गयी है. इसके अलावा प्रत्येक नगर परिषद को चार लाख और प्रत्येक नगर पंचायत को तीन-तीन लाख रुपये दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि औरंगाबाद की देव नगर पंचायत को छठ पूजा के लिए अलग से 10 लाख रुपये की स्वीकृति मिली है. इसके साथ ही पटना डीएम को विधि व्यवस्था और जन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तीन करोड़ की राशि आवंटित की गयी है.

शुक्रवार को छठ व दीपावली की तैयारियों की समीक्षा करते हुए नगर विकास मंत्री ने कहा कि छठ हम बिहारियों के लिए स्वाभिमान है. ऐसे में अपने स्वाभिमान की चिंता हर वक्त करते हैं. उन्होंने कहा कि दीपावली के उपरांत नदी तथा तालाब के आस-पास घरों से निकलने वाली मूर्ति एवं पूजन सामग्री के विसर्जन की खास व्यवस्था (विसर्जन के लिए एक अलग स्थान का निर्धारण) करने का निर्देश दिया गया है.

इससे नदी तथा तालाब में गंदगी फैलने से रोका जा सकेगा. हर निकाय में दो ‘ नेकी की दीवार ’ बनाएं : सचिव विभाग के सचिव अभय सिंह ने सभी निकाय को सालभर कार्यरत रहने वाले ”नेकी की दीवार ”बनाने और उसके व्यापक प्रचार का निर्देश दिया गया है. इसके लिए घरों एवं प्रतिष्ठानों से अपशिष्ट (यथा पुराने कपड़े, किताबें, जूता-चप्पल, खिलौने आदि) को प्रतिदिन अलग से संग्रहण करने और संग्रहित अनुपयोगी वस्तुओं को रखने के लिए कम -से -कम दो सेंटर बनाने तथा निकाय के किसी जिम्मेदार व्यक्ति को क्रियान्वयन एवं निगरानी का काम देने का निर्देश दिया गया है.

उक्त व्यक्ति को इंचार्ज बनाने एवं संग्रहित वस्तुओं को जरूरतमंदों के बीच वितरित करने का मुख्य कार्य दिया जायेगा. इससे संबंधित फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफ प्रतिदिन विभाग को प्रेषित किया जायेगा.

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!