Saturday, October 5, 2024
Weather Update

आज का मौसम :बिहार के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट,बाढ़ पीड़ितों के अकाउंट में 7-7 हजार रुपए आएगा 

आज का मौसम :पटना.मौसम विभाग ने आज बिहार के 12 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 34 और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है। विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 12 अक्टूबर तक बारिश की संभावना है।

 

 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भाग के कुछ जिलों में 15 अक्टूबर तक हल्की या मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मानसून इस साल 15 अक्टूबर तक सक्रिय रह सकता है, क्योंकि भारत के उत्तर पूर्व हिस्से में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। 24 घंटे के अंदर सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा, जहां का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

 

 

बाढ़ पर हाई लेवल मीटिंग, सीएम ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

 

दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को दरभंगा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री पहले इंडोर स्टेडियम पहुंचे। जहां उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए तैयार हो रहे फूड पैकेजिंग का जायजा लिया। सीएम नीतीश के आदेश के बाद कुल 4.39 लाख बाढ़ पीड़ितों परिवारों के अकाउंट में 307 करोड़ रुपए भेजे गए।इसके अलावा सीएम ने बाढ़ पर हाई लेवल मीटिंग में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किया। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाने, टूटे सड़क और तटबंध को जल्द से जल्द ठीक करने के आदेश दिए।सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने शुक्रवार को बाढ़ को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

बाढ़ पीड़ितों के खाते में 7-7 हजार रुपए ट्रांसफर

 

बिहार में 17 जिलों की 14.62 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है। शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने बाढ़ पीड़ितों को लेकर बड़ा ऐलान किया। पहले चरण में बाढ़ पीड़ितों को 7-7 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। कुल 4.39 लाख परिवारों के खाते में डीबीटी के जरिए कुल 307 करोड़ रुपए भेजे गए हैं। इसके अलावा बाढ़ राहत शिविर में बच्चे को जन्म देने वाली मां को 10 हजार रुपए का सहायक अनुदान मिलेगा।दूसरे चरण में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को दुर्गा पूजा के पहले 9 अक्टूबर तक उनके खाते में राशि निश्चित रूप से ट्रांसफर हो जाएंगे।

 

कोसी में नाव पलटी, सभी को बचाया गया

 

सुपौल में शुक्रवार की सुबह नाव कोसी में पलट गई। नाव में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे। हादसा किशनपुर थाना इलाके के पिरगंज ठाड़ी धत्ता के पास कोसी नदी में हुआ है। सूचना पर पहुंची आपदा मित्र की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई। समय रहते सभी लोगों को बचा लिया गया।

 

 

कोसी नदी में डूबे लोगों को आपदा मित्र की टीम ने बचा लिया।

इधर, भागलपुर में गुरुवार को एक पुल बाढ़ की तेज धार में बह गया। तेज बारिश और पानी के दबाव के कारण पीरपैंती बाखरपुर मुख्य मार्ग पर बना मुस्तफापुर चौखंडी पुलिया पानी में समा गया। इससे बाखरपुर, बाबूपुर, मोहनपुर गोविंदपुर सहित कई गांव का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। पीरपैंती बाखरपुर मुख्य मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बाधित है।हालांकि, प्रदेश के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में नदियों के जलस्तर में कमी आई है। हालांकि, बाढ़ प्रभावित इलाकों में अब भी लोगों को भोजन, पानी, दूध और दवाइयों की कमी से जूझना पड़ रहा है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!