Saturday, October 12, 2024
Weather Update

आज का मौसम:बिहार में विजयादशमी पर बिहार में होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट 

 

आज का मौसम :Bihar Weather: बिहार में आज विजयादशमी के दिन से मानसून की विदाई कुछ इलाके से शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि, पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में उत्तर-पछुआ हवा चलना शुरू हो गई है. इससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी. वहीं, रात के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई गई है.

 

 

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि राज्य में निचले से मध्यम स्तर तक पश्चिम दिशा की हवा प्रवेश कर रही है. इसके कारण अब मानसून के वापस लौटने वाले हालात बन रहे हैं. राज्य में मानसून की वापसी 10 से 13 अक्टूबर के बीच में होगी. इसकी आधिकारिक घोषणा मौसम विभाग की ओर से की गई है.

 

बिहार में इस साल 20 प्रतिशत कम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल बिहार में 20 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. जबकि, पिछले साल मानसून के सीजन में सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश हुई थी. यानी पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल बिहार में अच्छी बारिश हुई है.

 

पानी के दबाव के कारण बम नहर का बांध टूटा

इधर, मुजफ्फरपुर के कुढ़नी इलाके में शुक्रवार सुबह बम नहर का बांध टूट गया है. जिससे 2 गांव में पानी घुस गया है. एक हजार लोग इससे प्रभावित हुए हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ दिन पहले से हीं रिसाव हो रहा था. इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. अचानक पानी का दबाव बढ़ा और बांध टूट गया.

 

वहीं, पूर्वी चंपारण जिले में सिकरहना नदी से कटाव के कारण जटवा जनेरवा गांव में सड़क का एक बड़ा हिस्सा नदी में समा गया. जिसके चलते सुगौली, रामगढ़वा, रक्सौल और बंजरिया के बीच सड़क मार्ग प्रभावित हुआ है.

 

बीते 24 घंटे में सबसे गर्म जिला रहा मधेपुरा

बीते 24 घंटे की बात करें तो सिर्फ बांका में 13.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, 36.5 डिग्री तापमान के साथ मधुबनी सबसे गर्म जिला रहा है. सबसे कम तापमान रोहतास में 23.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. वहीं पटना की बात करें तो 34.2 डिग्री के साथ मौसम सामान्य रहा. मौसम विभाग के अनुसार, पुरवा हवा की वजह से बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून अभी भी एक्टिव है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!