Thursday, October 24, 2024
Patna

खेल और कविता के जरिए छोटे बच्चों को पढ़ाने का तरीका ज्यादा असरदार : नीतीश कुमार 

पटना.खेल व कविता के जरिए छोटे बच्चों को शिक्षा का तरीका ज्यादा असरदार है। इससे बच्चे जल्दी सीखेंगे, उनकी समझ ज्यादा बढ़ेगी। यह बात बुधवार को प्राथमिक विद्यालय (मलाढ़, सुपौल) के निरीक्षण के दौरान अफसरों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही। इस स्कूल में खेल व कविता के माध्यम से छोटे बच्चों को शिक्षा दी जाती है। नीतीश ने इसकी सराहना की।

 

 

सुपौल के डीएम ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिले के 105 स्कूलों में इसी तरह से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सुपौल जिला के लिए 211 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। 22,497 लाख रुपए की 99 योजनाओं का उद्घाटन तथा 26,919 लाख की 112 योजनाओं का शिलान्यास हुआ।मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत हमने सभी सार्वजनिक कुआं, तालाब, पोखर आदि का जीर्णोद्धार कराया है।

 

जल और हरियाली के बीच ही जीवन सुरक्षित है। इसलिए सभी लोग जल और हरियाली की महत्ता को समझें। उन्होंने मलाढ़ (किशनपुर) के महादलित टोला की योजनाओं का जायजा लिया। कई योजनाओं का उद्घाटन किया। पोखर देखा। इसमें मछली का जीरा (बीज) छोड़ा। सीढ़ीनुमा घाट बनाने का निर्देश दिया। पौधारोपण किया।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!