Thursday, October 10, 2024
Patna

डायनामिक व डाटा ड्रिवन लैब वाला पहला राज्य बना बिहार:नीति आयोग के सीईओ ने किया उद्घाटन

पटना.बिहार के प्रशासनिक अधिकारी अब निर्णय लेने की प्रक्रिया को अधिक सटीक और प्रभावी बना सकेंगे। लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) में मंगलवार को जेननेक्स्ट लैब, विकसित चिंतन कक्ष और नीतिशाला का भव्य उद्घाटन किया गया। बिहार प्रशासनिक ढांचे को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने के उद्देश्य से इन आधुनिक सुविधाओं का शुभारंभ किया गया है।

 

 

इस अत्याधुनिक लैब का उद्घाटन नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने किया। श्री सुब्रह्मण्यम ने कहा कि यह लैब राज्य में प्रशासनिक सुधारों और तकनीकी नवाचारों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लैब का उद्देश्य बिहार के प्रशासनिक अधिकारियों को अत्याधुनिक डेटा-संचालित और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित उपकरणों से सुसज्जित करना है। जिससे वे निर्णय लेने की प्रक्रिया को अधिक सटीक और प्रभावी बना सकें।

 

यह लैब अधिकारियों को समकालीन डेटा और पूर्वानुमान प्रणाली से जोड़ने का कार्य करेगी, जिससे न केवल वे वर्तमान चुनौतियों का सामना कर सकेंगे, बल्कि आने वाली समस्याओं के लिए भी सक्रिय उपाय कर पाएंगे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि विकसित चिंतन कक्ष एक ऐसा स्थान होगा, जहां उच्च स्तरीय नीति निर्माण और रणनीतिक विचार-विमर्श होंगे। साथ ही नीतिशाला के माध्यम से प्रशिक्षु अधिकारियों को व्यावहारिक और सैद्धांतिक शिक्षा का संगम मिलेगा। जिससे वे वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए अधिक सक्षम बन सकें।

 

नीतिशाला एक गहन शिक्षण वातावरण प्रदान करेगी, जिसमें उन्नत सिमुलेशन तकनीकों का उपयोग करके वास्तविक दुनिया के परिदृश्य बनाए जाएंगे। जिनसे प्रशिक्षु बातचीत कर सकते हैं। यहां लघु फिल्मों का एक संग्रह शासन के मुद्दों की एक अनुकूलित और व्यावहारिक समझ की अनुमति देना। यह अनुभवात्मक और भावनात्मक दृष्टिकोण, सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाट देगा।

 

दो समझौता ज्ञापन पर किया गया हस्ताक्षर

 

इस मौके पर बिहार और त्रिपुरा के बीच प्रशासनिक प्रशिक्षण को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से त्रिपुरा प्रशासनिक प्रशिक्षण अकादमी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया। इसके साथ ही बिहार के मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा की उपस्थिति में एक त्रिपक्षीय एमओयू भी संपन्न हुआ, जो राज्य के प्रशासनिक प्रशिक्षण को और अधिक उन्नत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इस समारोह में कई प्रमुख अतिथियों ने शिरकत की।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!