Friday, October 18, 2024
Samastipur

सर्वे पूरा,रेल लाइन का होगा निर्माण, दलसिंहसराय- विद्यापति नगर के बीच 10KM बाइपास;मिलेगी सुविधा

समस्तीपुर के दलसिंहसराय व विद्यापतिनगर के बीच 10 किलोमीटर बाइपास रेल लाइन का निर्माण होगा। इस बाइपास रेल लाइन के निर्माण से बरौनी समस्तीपुर और बरौनी हाजीपुर रेलखंड के बीच सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। रेलवे ने इस दोनों स्टेशन को आपस में जोड़ने के लिए केवटा गांव के पास से 10.372 किलोमीटर में बाइपास रेललाइन निर्माण को लेकर सर्वे का खर्च पूरा कर लिया है।

 

 

रेलवे लाइन विद्यापतिनगर स्टेशन से निकल कर केवटा गांव के पास से बढ़ते हुए सोउरा के पास राष्ट्रीय उच्चपथ 28 व बलान नदी को पार कर दलसिंहसराय पहुंचेगी। बलान नदी पर रेल पुल का निर्माण होगा।

 

दोनों स्टेशन के बीच बाइपास बनने से समस्तीपुर- बरौनी व हाजीपुर बरौनी रेल खंड आपस मे जुड़ जाएंगे। इससे दलसिंहसराय के लोगों को हाजीपुर जाने के लिए बरौनी नहीं जाना होगा। पटोरी, विद्यापतिनगर व मोहीउद्दीनगनर के लोगों को दलसिंहसराय या जिला मुख्यालय ट्रेन से आने के लिए बरौनी नहीं जाना होगा। अभी लोग बछबाड़ा में ट्रेन बदलकर जाते हैं। दोनों रेल खंड सोनपुर रेलवे मंडल के अधीन है। सब ठीक-ठाक रहा तो योजना को अगले साल के बजट में शामिल किया जा सकता है।

 

बलान नदी पर पुल के अलावा बनेगा सात सब-वे

 

दस किलोमीटर के इस बाइपास लाइन पर कहीं भी रेलवे गुमटी बनाने की योजना नहीं है। सात स्थानों पर सब-वे का निर्माण होगा। जबकि, बलान नदी पर एनएच के पास पुल बनाया जाएगा। पुल की उंचाई से एनएच पार करने के लिए सब-वे बनेगा। यानी रेलवे लाइन के नीचे से एनएच को गुजारा जाएगा। जिससे जाम की समस्या नहीं होगी।

 

दोनों स्टेशन के बीच बाइपास निर्माण के साथ ही दोनों स्टेशन जंक्शन स्टेशन के रूप में विकसित होगा। इससे दोनों स्टेशन पर भविष्य में लंबी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव भी मिलेगा। जिससे लोगों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही इसका असर बाजार के कारोबार पर भी होगा। दोनों स्थानों के कारोबारी अपना-अपना सामन लेकर आसानी बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएंगे। अभी लोग सड़क मार्ग से आते जाते हैं।

 

यात्रियों को समय की होगी बचत

 

बाइपास रेल लाइन के बन जाने से दलसिंहसराय और विद्यापति नगर क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे क्षेत्र में जाने में काफी आसानी होगी। लोगों को समय की काफी बचत होगी। पहले लोग या तो सड़क मार्ग का उपयोग करते थे या बछवारा होते हुए दलसिंहसराय और विद्यापतिनगर जाते थे, जिसमें काफी समय लग जाता था।

 

सर्वे एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंपी

 

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वतीचंद्र ने कहा कि सर्वे एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दी है। सर्वे रिपोर्ट रेलवे मुख्यालय से रेलवे बोर्ड को भेजी गयी है। इस रिपोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस सर्वे को लेकर बहरहाल अभी इतना ही अपडेट जानकारी है।,

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!