Saturday, October 26, 2024
Samastipur

Samastipur:निजी व व्यक्तिगत जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर न करें : प्रधानाचार्य

 

Samastipur News: समस्तीपुर वीमेंस कॉलेज में प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता में साइबर सुरक्षा सप्ताह के आलोक में आईक्यूएसी द्वारा साइबर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा ने कहा कि सोशल मीडिया की आड़ में साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. अपने सोशल अकाउंट को मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित रखें और निजी और व्यक्तिगत जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर न करें.

 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए आईक्यूएसी कॉर्डिनेटर डॉ विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय में साइबर सुरक्षा का महत्व बढ़ गया है. साइबर अपराधी नित नये नये तरकीब से क्राइम को अंजाम दे रहे हैं. साइबर थाना के इंस्पेक्टर धनंजय कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि सब अपराध के जड़ में लालच है. हमें अंजान कॉल से सावधान और जागरूक रहने की जरूरत है. अंजान लिंक पर क्लिक न करें.

 

ओटीपी शेयर न करें. हमेशा ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाकर ही फॉर्म फिल करें. साइबर अपराधी एआई की मदद से वॉयस कॉलोन तैयार कर परिवार को डराया जाता है और पैसे की मांग की जाती है. साइबर थाना के कौशल कुमार ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में साइबर अपराध के घटना में दुगुनी हो गई है. जागरूकता ही सुरक्षा है. मौके पर एसआई सूरज कुमार, एसआई राहुल कुमार प्रो अरुण कुमार कर्ण, डॉ नीतिका सिंह, डॉ पूनम कुमारी, डॉ मीना कुमारी ब्राह्मणी, डॉ सुमन कुमारी, काजल श्रीवास्तव, डॉ सरस्वती कुमारी, डॉ सोनल कुमारी, डा कविता वर्मा, डॉ रिंकी कुमारी, डॉ संगीता आदि सहित सभी शिक्षक और अधिक संख्या छात्राएं उपस्थित थीं.

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!