Thursday, October 3, 2024
Weather Update

नवरात्रि और दशहरे पर भारी बारिश की संभावना, 4 अक्टूबर को 12 जिलों में होगी बारिश

कल का मौसम :पटना.नवरात्रि के पहले दिन आज बिहार के किसी भी इलाके में भारी बारिश के आसार नहीं है। आज पूरे राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने 4 अक्टूबर को पूर्वी बिहार में 12 जिलों बारिश होने की संभावना जताई है।

 

वहीं कोसी नदी के जलस्तर में बीते दिनों हुई‎ भारी वृद्धि और पश्चिमी कोसी बांध टूटने‎ के बाद कोसी क्षेत्र की लाइफ लाइन‎ सहरसा-मानसी रेलखंड पर पानी का दबाव ‎बढ़ सकता है। रेलवे की ओर से 15 ‎अक्टूबर तक पहले से अलर्ट जारी रखा ‎गया है। अधिकारियों की अलग-अलग टीम‎रेल ट्रैक का लगातार निरीक्षण कर रही है।‎

इधर, नेपाल में एक‎बार फिर 2 अक्टूबर को भारी बारिश का‎ अलर्ट जारी किया गया है।

 

इधर, बुधवार को बिहार के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में नदियों के जलस्तर में कमी आई। हालांकि, बाढ़ प्रभावित इलाकों में अब भी बड़ी संख्या में लोग बच्चों व मवेशियों के साथ तटबंधों और सड़कों के किनारे शरण लिए हुए हैं। उन्हें भोजन, पानी, दूध व दवाइयों की कमी से जूझना पड़ रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक राज्य के 17 जिलों की 14.62 लाख आबादी बाढ़ के पानी से घिरी हुई है।

 

पटना मौसम विभाग के मुताबिक नवरात्रि में राज्य के अधिकतर हिस्सों में सामान्य अथवा सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है। जिसकी संभावना 30 से 40 प्रतिशत है। अक्टूबर में मानसून की विदाई होती है।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 8 से 10 अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो जाती है। लेकिन, इस साल 15 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान बिहार के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने की की संभावना है।

 

 

बिहार में बाढ़ से 2,24,597 हेक्टेयर में खड़ी फसल प्रभावित

 

बिहार में बाढ़ से 2,24,597 हेक्टेयर में खड़ी फसल प्रभावित हुई है। इसमें 91,817 हेक्टेयर में फसल क्षति 33 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है। पानी उतरने के बाद नए सिरे से फसल क्षति का आकलन होगा।कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने एक सप्ताह अंदर यह काम पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। सबसे अधिक फसल की क्षति सुपौल, सहरसा, सीतामढ़ी, पश्चिम चंपारण, रक्सौल, शिवहर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, छपरा और गोपालगंज जिले में हुई है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!