Sunday, October 20, 2024
Patna

पीएचसी को दरिगांव स्थानां तरित करने की पहल पुनः शुरू

 

पटना.सासाराम/ सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए राज्य स्तर से लेकर जिला स्तर तक कार्य किया जा रहा हैं,

 

 

 

जिसका परिणाम यह है कि सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है। जिला एवं अनुमंडल अस्पताल को तो सुदृढ़ किया जा रहा है साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत सासाराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दरिगांव स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पूरी तरह से स्थानांतरण करने का प्रयास लगातार जारी है। 2 वर्ष पूर्व तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने सासाराम पीएचसी को दरिगांव स्थानांतरित करने के लिए पहल किया था और इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिला था। हालांकि पीएचसी को पूरी तरह से स्थानांतरित नहीं किया जा सका लेकिन ओपीडी के साथ-साथ प्रसव सेवा की शुरुआत कर दी गई थी

 

 

 

और वहां 10 से 12 सुरक्षित प्रसव भी कराया गया था। परंतु पिछले कई महीनो से प्रसव सेवा बंद है परंतु ओपीडी को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है लेकिन अब एक बार फिर नए सिरे से प्रसव सेवा को बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए पीएससी सासाराम को दरिगांव स्थानांतरण में आ रही अड़चन को दूर करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

सिविल सर्जन ने एसपी और डीएम को लिखा पत्र

दरिगांव स्थिति अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कई कमरे सैफ जवानों के साथ साथ दरिगांव थाना के कब्जे में है जहां पिछले कई वर्षों पुलिस कर्मी और सैफ के जवान वहां आवास बनाए हुए हैं.

 

 

 

इसको लेकर कई बार स्वास्थ्य विभाग द्वारा खाली करने के लिए पहल भी किया गया लेकिन कुछ नतीजा नहीं निकला और पीएचसी सासाराम को दरिगांव स्थानांतरित करने का पेच फंसता गया, लेकिन एक बार फिर वर्तमान सिविल सर्जन डॉक्टर मणि राज रंजन ने कार्रवाई शुरू करते हुए दरिगांव अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कब्जा जमाए हुए पुलिसकर्मी एवं सैफ के जवान को हटाने के लिए रोहतास एसपी के साथ-साथ रोहतास जिलाधिकारी को लिखित आवेदन दे दिया है। आवेदन में सिविल सर्जन ने मांग किया है कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के जितने कमरों में पुलिसकर्मी एवं सैफ के जवान निवास कर रहे हैं उनको तत्काल खाली कराया जाए ताकि वहां स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार किया जा सके।

 

 

 

स्वास्थ्य सुविधा में बढ़ोतरी के लिए प्रयास जारी

सिविल सर्जन डॉक्टर मणिराज रंजन ने बताया कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत दरिगांव स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को और बेहतर करने का प्रयास जारी है। इसको लेकर वहां के सभी कमरों को खाली कराने के लिए रोहतास एसपी को लिखित आवेदन दिया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सासाराम पीएचसी को दरिगांव स्थानांतरित किया जाएगा।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!