Thursday, October 24, 2024
Patna

पटना मेट्रो:जंक्शन से रुकनपुरा के बीच स्टेशन व टनल निर्माण के लिए टेंडर जारी;6 स्टेशन का होगा भूमिगत निर्माण

पटना मेट्रो के छह भूमिगत स्टेशनों और टनल के निर्माण के लिए टेंडर हुआ। इसमें पांच एजेंसियां शामिल हुईं। पटना मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक सबसे कम बोली लगाने वाली एजेंसी को निर्माण का टेंडर मिलेगा। इसमें पटना जंक्शन से रुकनपुरा के बीच अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण कार्य शामिल है। यह निर्माण 3060 करोड़ की लागत से होना है। चयनित एजेंसी को 42 माह में निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

पटना मेट्रो के पटना जंक्शन से रुकनपुरा के बीच का पूरा काम जायका के पैसे से होगा। 29 मार्च 2023 को पटना मेट्रो और जायका के बीच करार हुआ था। इस करार के तहत पटना मेट्रो को जायका ने 5158 करोड़ रुपए का लोन देने पर सहमति दी थी। इस फंड का उपयोग भूमिगत स्टेशन, टनल, मेट्रो ट्रेन के डब्बे, सिग्नल सिस्टम, पटरी बिछाने, बिजली सिस्टम लगाने सहित अन्य कार्य में किया जाएगा।

इन स्टेशनों का होगा निर्माण : पटना जंक्शन, विद्युत भवन, विकास भवन, पटना जू, राजाबाजार, रुकनपुरा शामिल हैं। पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र के बीच अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है। इसकी लंबाई 10.54 किमी है।

ये स्टेशन सबसे पहले चालू होंगे

पटना मेट्रो में सबसे पहले मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के बीच एलिवेटेड मेट्रो को चालू करने की तैयारी चल रही है। इसकी लंबाई 6.63 किमी है। इसमें मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ रोड, जीरो माइल, पाटलिपुत्र बस टर्मिनल स्टेशन शामिल हैं।

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!