Monday, October 14, 2024
Patna

पटना समेत 50 स्टेशनों पर लगेगा वाटर रिसाइकिलिंग प्लांट, 2.50 करोड़ लीटर पानी रिसाइकिल…

पटना.रेलवे ने जल संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। स्टेशन पर यात्रियों द्वारा उपयोग किए गए पानी को इकट्ठा कर, रिसाइकिल करके ट्रेन के डिब्बों और प्लेटफार्मों की सफाई में इस्तेमाल किया जाएगा। इससे एक स्टेशन पर हर दिन करीब 5 लाख लीटर पानी को दोबारा प्रयोग में लाया जा सकेगा। इससे रोजाना करीब 80 हजार लीटर भूमिगत जल की बचत होगी।

 

इसके लिए पूर्व मध्य रेल पाटलिपुत्र, पटना जंक्शन, दानापुर, पटना साहिब, मोकामा, आरा, सहरसा, जयनगर, समस्तीपुर, रक्सौल सहित 50 स्टेशनों पर वाटर रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने जा रही है। इन प्लांट्स से रोजाना करीब 2.5 करोड़ लीटर पानी का रिसाइकिल किया जाएगा। इस पानी से स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म और शौचालयों की सफाई की जाएगी।

 

हर हफ्ते 3 लाख लीटर पानी की खपत

 

अभी दानापुर वाशिंग यार्ड में ट्रेनों की सफाई के लिए हर हफ्ते करीब 3 लाख लीटर पानी की खपत होती है। एक कोच की सफाई में लगभग 300 लीटर पानी लगता है। करीब 300 कोच की एक सप्ताह में सफाई करने के लिए 3 लाख लीटर से अधिक पानी का इस्तेमाल होता है। पानी की कमी को देखते हुए रेलवे ने भूमिगत जल संरक्षण के लिए यह पहल की है।

 

दानापुर, पटना और राजेंद्र नगर स्टेशनों पर ट्रीटमेंट क्षमता बढ़ेगी

 

पटना जंक्शन पर एक ट्रीटमेंट प्लांट लगा है। रोजाना करीब 5 लाख लीटर प्रदूषित पानी का ट्रीटमेंट करता है। लेकिन इसकी क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। इसलिए, पटना जंक्शन, दानापुर और राजेंद्र नगर टर्मिनल के प्लांट्स की क्षमता बढ़ाने का काम हो जा रहा है। वर्तमान में दानापुर और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर प्रतिदिन 5 लाख लीटर पानी रिसाइकिल हो रहा है। जो क्षमता बढ़ने के बाद प्रतिदिन 10 लाख लीटर तक हो जाएगा।

 

हर माह 20 लाख लीटर पानी बचेगा

 

समस्तीपुर, जयनगर, सहरसा और रक्सौल स्टेशनों पर 2025 तक 5 लाख लीटर क्षमता वाले वाटर रिसाइकिलिंग प्लांट लगाए जाएंगे। इससे हर स्टेशन पर प्रतिदिन 5 लाख लीटर पानी का पुनर्चक्रण होगा, जिससे हर महीने चारों स्टेशनों पर कुल 20 लाख लीटर पानी की बचत होगी। फिलहाल, दानापुर, पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल और राजगीर सहित 9 स्थानों पर प्लांट लगे हुए हैं।

 

पूर्व मध्य रेल के कई वाशिंग यार्ड में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट हैं। इसके अलावा वैसे स्टेशन या यार्ड जहां पर अधिक पानी का इस्तेमाल होता है। उन जगहों पर प्लांट लगाने के लिए योजना है। रेलवे पानी के सरंक्षण के प्रति काम कर रही है।अमरेन्द्र कुमार, अपर महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेल

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!