Friday, October 18, 2024
Begusarai

पूर्णिमा स्नान के साथ ही बेगूसराय में शुरू हो गया राजकीय कल्पवास मेला:खेल मंत्री ने कहा-ऐतिहासिक और आध्यत्मिक धरती है सिमरिया

 

बेगूसराय.शरद पूर्णिमा स्नान के साथ ही बेगूसराय के सिमरिया गंगा तट पर एक महीना तक चलने वाला राजकीय कल्पवास मेला शुरू हो गया। खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता, MLA कुंदन कुमार, डीएम तुषार सिंगला और एसपी मनीष ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर अपर समाहर्ता सहित अन्य पदाधिकारी और कल्पवास मेला से संबंधित साधु-संत उपस्थित थे।

 

 

इस अवसर पर खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता ने कहा कि इस बार मेले में जिस प्रकार से जिला प्रशासन द्वारा कल्पवासियों के लिए सुरक्षा के साथ-साथ साफ सफाई लाइटिंग आदि की व्यवस्था की गई है। वह सराहनीय है। इस कल्पवास मेला सिमरिया को सजाने-संवारने में सभी लोगों का सहयोग जरूरी है।

 

उन्होंने कहा कि सिमरिया कल्पवास करने राजा जनक भी अपने जीवन के अंतिम दौर में यहां पहुंचे थे। सिमरिया ऐतिहासिक और आध्यात्मिक धरती है। आने वाले दिनों में सिमरिया का कल्पवास मेला और अधिक भव्य होगा। सिमरिया धाम को संवारने में सीएम नीतीश कुमार का महत्वपूर्ण भूमिका रही है, वे कई बार यहां आ चुके हैं।

 

डीएम तुषार सिंगला ने कहा कि सिमरिया सिर्फ बेगूसराय ही नहीं देश का धरोहर है एवं आदिकाल से ही सिमरिया धाम का अपना पौराणिक धार्मिक-सांस्कृतिक महत्व रहा है। जिला प्रशासन 17 अक्टूबर से 15 नवंबर तक आयोजित कल्पवास मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं एवं साधु-संतों की सेवा के लिए तैयार और तत्पर है, उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण के लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों आदि की प्रतिनियुक्ति विभिन्न क्षेत्रों में की गई है। विशेष अवसरों पर आयोजित प्रथम परिक्रमा, द्वितीय परिक्रमा एवं तृतीय परिक्रमा के साथ-साथ दीपावली, नहाय खाय, खरना, प्रथम अर्घ्य, द्वितीय अर्घ्य तथा कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भीड़ प्रबंधन एवं समुचित विधि-व्यवस्था संधारण के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

 

विधायक कुंदन कुमार ने कल्पवास की पौराणिक संकल्पनाओं पर अपने विचार रखते हुए कहा कि कल्वपास मेला के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता सराहनीय है। उन्होंने कल्पवास के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करते हुए कहा कि कल्पवास मेला का आयोजन से हिंदु धार्मिक मान्यताएं एवं पंरपरा और भी समृद्ध होती है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सिमरिया घाट के विकास के लिए वर्तमान में किए जा रहे प्रयासों का सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा।

 

उद्घाटन समारोह का संचालन राजस्व प्रभारी पदाधिकारी आर्या राज ने किया। मौके पर मेला प्रभारी एडीएम राजेश कुमार सिंह, सदर एसडीओ राजीव कुमार, सदर-वन डीएसपी सुबोध कुमार, सदर-टू भास्कर रंजन, सुबोध कुमार, एडीएम राज कुमार, पुष्पा, डीसीएलआर ऐश्वर्य कश्यप, डीपीआरओ नेहा कुमारी, कला संस्कृति पदाधिकारी श्याम कुमार सहनी, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता राजीव कुमार एवं मेला समिति के महासचिव रामजी झा सहित अन्य उपस्थित थे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!