Tuesday, October 8, 2024
Patna

अगर आप भी करते हैं रिफाइंड तेल का इस्तेमाल? तो आज ही हो जाएं सावधान.

 

Refined Oil Substitute :नई दिल्ली.रिफाइंड तेल एक बहुत ही आम और प्रसिद्ध कुकिंग तेल होता है, जो लगभग सभी किचन में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लोगों में इस तेल का इस्तेमाल काफी ज्यादा प्रचलित है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है? जी हां रिफाइंड तेल को रसायन का इस्तेमाल करके शुद्ध बनाया जाता है जिसके कारण इनमें मौजूद पोषण काम हो जाता है.

 

Refined Oil Substitute : किन तीनों का करें इस्तेमाल

इसी के साथ रिफाइंड तेल को ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ता है और इससे हृदय रोगों और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है. रिफाइंड ऑयल किस स्थान पर अगर आप दूसरे हेल्दी तेलों का इस्तेमाल करते हैं तो या आपकी सेहत को हानि पहुंचाने के बजाय फायदा पहुंचाते हैं.

 

Mustard Oil : सरसों का तेल

सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट पाए जाते हैं और यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इस तेल को पचाना आसान होता है.

 

Olive Oil : जैतून का तेल

जैतून का तेल एक काफी हेल्दी विकल्प होता है क्योंकि इसमें हेल्दी मोनो सैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखना है. अगर आप को हाई फ्लेम वाली फ्राइड डिशेज बनानी है तो जैतून का तेल एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है.

 

Flaxseed Oil : अलसी का तेल

अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड अमरपुर मात्रा में पाया जाता है और यह मस्तिष्क किसे के साथ हृदय स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना है. अलसी के तेल को सलाद की ड्रेसिंग और अन्य ठंडे पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस तेल में ज्यादा तापमान पर पकने से इसके पोषण काम हो जाते हैं.

 

Sesame Seeds Oil : तिल का तेल

तिल के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. यह तेल ज्यादा तापमान पर पकने के लिए एक उपयुक्त विकल्प होता है. यह भारतीय पकवानों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

 

Coconut Oil : नारियल का तेल

नारियल के तेल में मध्यम कैटेगरी ट्राइग्लिसराइड्स आसानी से ऊर्जा में बदल जाते हैं. नारियल का तेल वेट लॉस करने में और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता हैं.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!