Friday, October 11, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में हाउसिंग बोर्ड मैदान में होगा रावण वध:60 फीट का पुतला बनकर तैयार

समस्तीपुर में रावण वध के लिए तैयार हो चुका है। समस्तीपुर जिला दशहरा कमेटी की ओर से इस बार 60 फीट का रावण, 50 फीट का मेघनाथ और 45 फीट का कुंभकरण का निर्माण कराया है। 1955 से लगातार रावण वध का कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष नवरात्रि के विजयदशमी के दिन समस्तीपुर में किया जाता है।

 

झांकी आकर्षण का केंद्र बनेगा। इस झांकी में राम लक्ष्मण के साथ ही शिव, हनुमान और राधा कृष्ण के अलावा विभिन्न वेशों में राक्षस शामिल होंगे। जहां पर रावण वध किया जाएगा वहां 100 फीट की परिधि में लंका नगरी का भी निर्माण किया जाएगा।

 

दसवीं के दिन एक बजे शहर के पंजाबी कॉलोनी स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर से राम लक्ष्मण और सीता के साथ जुलूस निकाला जाएगा। जुलूस विभिन्न मार्गों से भ्रमण करते हुए शाम के 5:00 बजे हाउसिंग बोर्ड मैदान पहुंचेगा। जहां रावण वध का कार्यक्रम होगा।

 

कार्यक्रम पर 10 लाख से अधिक खर्च

 

जिला दशहरा कमेटी के सचिन बलराज बबेजा ने बताया कि पहले रावण मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला हाथ से बनाया जाता था और काफी कम खर्च होता था। आज से 50 साल पहले महज 50 हजार रुपए में यह बनकर तैयार हो जाता था। अब पूरे कार्यक्रम पर करीब 10 लाख से अधिक रुपए का खर्च आता है। पहले पटाखा भी काफी सस्ता में उपलब्ध हो जाता था। अब पटाखों का रेट भी बढ़ गया।

 

बलराज बवेजा बताते हैं कि विजयदशमी की सुबह निर्माण हो चुके पुतले को हाउसिंग बोर्ड मैदान में ले जाकर खड़ा किया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि दूर से ही रावण दहन का आनंद लें।रावण वध को लेकर हाउसिंग बोर्ड मैदान में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जिला पुलिस के करीब 50 से अधिक जवानों को तैनात किए जाएंगे।

 

इसके अलावा दशहरा कमेटी के वॉलेंटियर्स भी लोगों के सहयोग में रहेंगे। उन्होंने कहा कि रावण वध के बाद सभी लोग अलग-अलग दिशाओं में अपने-अपने घरों को जाएंगे, क्योंकि हाउसिंग बोर्ड मैदान चारों ओर से खुला हुआ है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!