Tuesday, October 1, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में बाढ़ :हसनपुर के सिरसिया का प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क टूटा, गांव में घुसा पानी 

समस्तीपुर :हसनपुर : प्रखंड के भटवन पंचायत का सिरसिया गांव में करेह नदी का पानी घुसने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. पानी गांव के सड़कों पर भी फैल गया है. जिससे ग्रामीण दहशत में हैं. बता दें कि गांव में पानी प्रवेश करने के कारण सिरसिया का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क का साधन केवल नाव ही बचा है.

 

इसको लेकर गांव के ही शहीद राजा उर्फ़ डब्लू ने बताया कि प्रशासन की ओर से नाव चलने में लोगों को फ्री सुविधा मुहैया होनी चाहिए सही लोगों को ही परवाना मिले ताकि आमजन को मवेशी चारा व अन्य सामग्रियों को लाने के लिए आर्थिक भार न उठाना पड़े. उन्होंने बताया कि पानी प्रवेश करने के कारण कई तरह की कठिनाइयां हो गई है. पशुपालकों को प्रशासन की ओर से पशुचारा की व्यवस्था करने की मांग की. बता दें कि प्रखंड क्षेत्र का गांव जो करेह नदी के गर्भ में बसा हुआ है सिरसिया गांव प्रखंड के भटवन पंचायत अंतर्गत आता है. गांव के वार्ड संख्या एक से छह तक के लोग रहते हैं. इसमें से वार्ड 4, 5,6 करेह नदी जबकि वार्ड संख्या 1,2,3 कोसी से प्रभावित है. गांव के में लोगों को करेह, कोसी व कमला नदियों के तांडव से नुकसान उठाना पड़ता है.

 

नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद सिरसिया गांव के लोग की परेशानी बढ़ने का डर सता रहा है.

नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद सिरसिया गांव के लोग की परेशानी बढ़ने का डर सता रहा है. गांव की भौगोलिक दशा यह है कि गांव के एक भाग करेह नदी जबकि दूसरे हिस्से में कोसी नदी में जलस्तर में वृद्धि होने पर लोगों को नुकसान उठाना मजबूरी बन जाती है.

 

प्रखंड का एकमात्र गांव सिरसिया के लोग प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए गांव से निकलने वाली सड़क से होकर राजघाट पहुंचते हैं. जिसके बाद हसनपुर बाजार से संपर्क जोड़ते हैं. लेकिन गांव से राजघाट जाने वाली सड़क पर नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के कारण एक जगह पर पानी चढ़ जाने से लोग परेशान हैं. अंचलाधिकारी हनी गुप्ता ने बताया कि प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. कर्मियों को निरीक्षण के लिए भेजा गया है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!