Friday, October 18, 2024
Begusarai

बेगूसराय में प्रथम राज्यस्तरीय लगोरी प्रतियोगिता का आयोजन:32 जिलों के 750 खिलाड़ी होंगे शामिल

 

बेगूसराय.प्रथम बिहार राज्यस्तरीय लगोरी प्रतियोगिता का आयोजन 19 से 20 अक्टूबर को विकास विद्यालय डुमरी बेगूसराय में किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के ट्रॉफी एलेक्सिया कप का अनावरण आज ट्रेफिक चौक स्थित जेम्स होटल मे किया गया।

 

 

इस अवसर पर विकास विद्यालय के निदेशक राजकिशोर सिंह, एलेक्सिया के निदेशक डॉ. धीरज शांडिल्य, लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष मो. आजाद, कुमार रत्नेश टुल्लू, कुमारी अर्चना, जितेन्द्र कुमार, ललन प्रसाद सिंह एवं शुभम कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

 

 

राज्य भर से करीब 750 से अधिक खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता बेगूसराय जिला लगोरी संघ के अध्यक्ष बब्बन कुमार पवन और संचालन संयुक्त सचिव मंजेश कुमार ने किया। ट्रॉफी अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए बबन कुमार पवन ने कहा कि इस प्रतियोगिता के बालक वर्ग में 32 जिले की टीम तथा बालिका वर्ग में 24 जिले से टीम आ रही है। राज्य भर से करीब 750 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन समिति के स्वागताध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने कहा कि जिले मे पहली बार राज्यस्तरीय लगोरी खेल के आयोजन की मेजबानी मिलना गर्व की बात है। उन्होंने बेगूसराय वासियों से इस खेल को बढ़-चढ़कर समर्थन देने की अपील की।

 

एलेक्सिया के निदेशक डॉ. धीरज शांडिल्य ने कहा कि सकारात्मक क्रियाकलापों में जिलेवासी का सहयोग उत्कृष्ट रहा है। खिलाड़ी जीतने की कोशिश करें, बेगूसराय वासी आपको हारने नहीं देंगे। ललन प्रसाद सिंह ने कहा की भारत के प्राचीन खेल लगोरी का इतिहास पांच हजार वर्ष पुराना है। महाभारत काल में यह खेल श्रीकृष्ण खेला करते थे। भारत में इसे पिट्ठू, सितोलिया, सेवन स्टोन एवं लगोचा के नाम से भी जाना जाता है।

 

सफलतापूर्वक संचालन के कमिटियों का गठन

 

संघ के राज्य सचिव रणधीर कुमार ने कहा कि बालक वर्ग में टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है, जबकि बालिका वर्ग में 6 ग्रुप का गठन किया गया है। इस प्रतियोगिता के उत्कृष्ट आयोजन के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है। बिहार सरकार के खेलमंत्री सुरेन्द्र मेहता इस प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे।कार्यकारी जिलाध्यक्ष रत्नेश कुमार टुल्लू ने कहा कि इस खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए जिलेवासियों को सहयोग और समर्थन करनी चाहिए। जिला सचिव वागीश आनंद ने अपने स्वागत संबोधन में बताया कि इस आयोजन को सफलतापूर्वक संचालन के विभिन्न कमिटियों का गठन किया गया है।

 

आयोजन की पूरी तैयारी कर ली गई है

 

संघ के कार्यकारी राज्य अध्यक्ष मो. आजाद और जिला के संयुक्त सचिव मंजेश कुमार ने कहा कि आयोजन की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। विकास विद्यालय के प्रांगण में तीन मैदान आयोजन के लिए बनाए गए हैं, लाइट की व्यवस्था की गई है। 19 अक्टूबर को उद्घाटन के बाद खिलाड़ी फ्लैग मार्च करेंगे।उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर की संध्या में प्रतियोगिता का समापन होगा, जिसमें पुरस्कार वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर विकास चन्द्र झा, गुलशन कुमार, शिवम कुमार, सुमन कुमारी, प्रवीण कुमार एवं कृष्णनंदन कुमार सहित कई अन्य खिलाड़ी उपस्थित थे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!