Thursday, October 24, 2024
Patna

दाना तूफान का 13 जिलों में असर, 20 में बारिश:बिहार में 40KM की रफ्तार से चलेगी हवा

पटना.बंगाल की खाड़ी से उठने वाला समुद्री तूफान दाना आज यानी 24 अक्टूबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल से टकराएगा। इसका असर प्रदेश के 13 जिलों में दिखेगा। वहीं, 20 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

 

 

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, समुद्री तूफान की वजह से प्रदेश के कई जिलों में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। पूर्वी और दक्षिण बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, गया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज समेत 20 जिलों में आज बारिश की संभावना है।

 

वहीं, दाना तूफान का असर बुधवार की शाम से ही कई जिलों में दिखना शुरू हो गया है। प्रदेश के कटिहार, मुंगेर और जमुई में अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई।

 

 

 

साइक्लोन दाना का 6 राज्यों में असर

 

पश्चिम बंगाल: पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि कोलकाता, हावड़ा, हुगली और झारग्राम में 23 से 24 अक्टूबर के बीच भारी बारिश हो सकती है।

 

ओडिशा: 24 अक्टूबर को पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिलों के लिए अलग-अलग भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेमी से अधिक) और बिजली के साथ आंधी की संभावना है।

 

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र में भारी बारिश के साथ 30 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

 

कर्नाटक: तूफान के आने से पहले ही कर्नाटक में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

 

तमिलनाडु-पुडुचेरी: IMD ने दक्षिण भारत के तमिलनाडु और पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में पांच दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

 

साइक्लोन से संभावित प्रभाव

 

आकाशीय बिजली से जान-माल और पशु हानि की संभावना

आंधी-पानी से फसलों और पेड़ को नुकसान

झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों को नुकसान

क्या करें और क्या न करें

 

बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर पक्के घर में शरण लें। पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-अलग पेड़ों के नीचे न जाए, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं। मौसम वैज्ञानिक ने किसानों को खराब मौसम के दौरान कृषि कार्य को स्थगित करने की सलाह दी है।

 

साउथ-ईस्ट रेलवे जोन की 150 ट्रेनें कैंसिल, संख्या और बढ़ सकती है

 

साउथ-ईस्ट रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि तूफान के चलते साउथ-ईस्ट रेलवे जोन से गुजरने वाली 150 से ज्यादा एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दी गई हैं। ये ट्रेनें 23 से 25 अक्टूबर के बीच चलने वाली थीं। हालात को देखते हुए और भी ट्रेनों को रद्द की जा सकती हैं। साउथ-ईस्ट रेलवे जोन में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड राज्य आते हैं।

 

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य तूफान से निपटने के लिए तैयार है। एहतियात के तौर पर नौ जिलों में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल 26 अक्टूबर तक बंद कर दिए गए हैं।

 

दाना नाम सऊदी अरब ने दिया, इसका मतलब उदारता

 

तूफान का दाना नाम सऊदी अरब ने दिया है। इसका मतलब उदारता होता है। अगर किसी आंधी की गति 62 किमी प्रति घंटे से अधिक है तो इसे एक विशेष नाम देना जरूरी हो जाता है। यही तूफानी हवा अगर 137 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती है या पार हो जाती है, तो इसे चक्रवाती तूफान कहते हैं।

 

तूफान से ठंड पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

 

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि तूफान का असर बिहार में देखने को मिलेगा। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। जहां धान में बाली आ गया है, उसके गिरने की संभावना है। पूर्वी और दक्षिण बिहार को छोड़कर प्रदेश के अन्य सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे। वहीं इससे ठंड पर कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!