Friday, October 25, 2024
New Delhi

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का 2 दिन असर:इस हफ्ते जबलपुर समेत 8 जिलों में बारिश

 

नई दिल्ली।चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का मध्यप्रदेश में 2 दिन असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने 26 और 27 अक्टूबर को प्रदेश के पूर्वी हिस्से में जबलपुर समेत 8 जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश का अनुमान जताया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर समेत बाकी शहरों में धूप खिली रहेगी।

तूफान के असर से प्रदेश में हवा की रफ्तार भी तेज होगी। अभी कई शहरों में हवा की गति 25 से 39 किमी प्रति घंटा तक है।

कई शहरों में दिन का पारा 30 डिग्री से कम
गुरुवार को दिन में कई शहरों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। दिन में पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। पचमढ़ी में 25.8 डिग्री, बैतूल में 28.2 डिग्री और मलाजखंड में 27.5 डिग्री पारा दर्ज हुआ। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 31 डिग्री, इंदौर में 31.4 डिग्री, ग्वालियर में 34 डिग्री, उज्जैन में 32 डिग्री और जबलपुर में 31 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मानसून की हो चुकी विदाई
मध्यप्रदेश से 15 अक्टूबर को मानसून लौट चुका है, लेकिन सिस्टम की एक्टिविटी की वजह से कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे के दौरान देवास, सीहोर, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी और छिंदवाड़ा में हल्की बारिश दर्ज की गई।

ओडिशा के तट पर साइक्लोन दाना का लैंडफॉल जारी

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का ओडिशा के तट पर लैंडफाल रात करीब 12:30 बजे से जारी है। IMD के मुताबिक, लैंडफाल से पहले तूफान छह घंटे में 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ा है। इसकी लैंडफॉल प्रोसेस 5 घंटे चलेगी और यह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के उत्तरी हिस्से से गुजरेगा.

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!