Tuesday, October 1, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में बटन मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर सात दिवसीय प्रशिक्षण, कुलपति बोले समाज में परिवर्तन लाने में युवाओं की भूमिका अहम 

 

समस्तीपुर.Dr. Rajendra Prasad Central Agricultural University: पूसा : डा राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय स्थित संचार केंद्र के पंचतंत्र सभागार में बटन मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर चल रहे सात दिवसीय प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ. अध्यक्षता करते हुए कुलपति डा पुण्यव्रत सुविमलेंदु पांडेय ने कहा कि समाज में परिवर्तन लाने में देश के युवा-युवतियों की अहम भूमिका है.

 

 

देश स्तर पर मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति की शुरुआत हो चुकी है. प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागी अपने अपने क्षेत्र में जाकर विवि के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चेन बनाकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को प्रशिक्षित कर मशरूम व्यवसाय से जोड़ने का कार्य करेंगे.

 

 

स्वागत भाषण करते हुए निदेशक अनुसंधान डा अनिल कुमार सिंह ने कहा कि मशरूम उत्पादन को देश ही नहीं विदेशों तक ले चलने में प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागियों अहम भूमिका है. वैज्ञानिक डा एमएल मीणा ने कहा कि मशरूम उत्पादन ग्रामीण महिलाओं के आजीविका का साधन है. मशरूम विशेषज्ञ डा दयाराम ने कहा कि मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 23-24 से सतत बिहार राज्य प्रथम स्थान पर बरकरार है. संचालन एडवांस सेंटर ऑफ मशरूम रिसर्च के प्रभारी डा आरपी कुमार ने किया. धन्यवाद ज्ञापन वैज्ञानिक डा आरपीके राय ने दिया. मौके पर प्रसार शिक्षा उप निदेशक डा विनिता सतपथी, शस्य विज्ञान विभाग के प्राध्यापक सह जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केंद्र के निदेशक डा रत्नेश कुमार झा, विजय कुमार आदि मौजूद थे.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!