Tuesday, October 8, 2024
Patna

BPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव:अब 13 और 14 दिसंबर को एग्जाम

पटना.BPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा अब 13 और 14 दिसंबर को होगी। पहले 17 नवंबर को होनी थी। 1957 पदों पर भर्ती निकली है। बिहार लोक सेवा आयोग के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है।

 

 

आयोग ने सभी डीएम को लिखा पत्र

 

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 सितंबर से शुरू हो चुका है। आवेदन करने की लास्ट डेट 18 अक्टूबर है। आयोग के ओर से सभी जिलों के डीएम को इस संबंध में पत्र लिखा गया है।

 

पत्र में लिखा है, ‘17 नवंबर को होने वाली परीक्षा किसी कारण से बढ़ा दी गई है। अब नई तिथि 13 और 14 दिसंबर को संभावित है। इस परीक्षा में लगभग 7-8 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षार्थियों के लिए जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र की आवश्यकता है।

 

प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों का चयन एग्जाम सेंटर के लिए किया जाए। जिसमें चारदीवारी (बाउंड्री), लाइट, पानी, बेंच-डेस्क, शौचालय और प्रत्येक कक्षा में घड़ी की व्यवस्था हो। साथ ही सभी परीक्षा केंद्र में आवागमन की सुविधा सुगम हो।

 

लेवल-9 में इन पदों पर होगी भर्ती

 

अनुमंडल पदाधिकारी/वरीय उप समाहर्ता: 200

 

पुलिस उपाधीक्षक (बिहार पुलिस सेवा): 136

 

राज्य कर आयुक्त (बिहार वित्त सेवा): 168

 

विभिन्न विभाग में: 174

 

लेवल-7 में इन पदों पर भर्ती

 

ग्रामीण विकास पदाधिकारी: 393

 

राजस्व अधिकारी: 287

 

आपूर्ति निरीक्षक: 233

 

प्रखंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण पदाधिकारी: 125

 

विभिन्न विभाग में: 213

 

लेवल-6 में इन पदों पर भर्ती

 

प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग- 28

 

8 से 10 लाख आवेदन आने की संभावना

 

BPSC 70वीं में इस बार 8 से 10 लाख आवेदन आने की संभावना है। इससे पहले 400 से 800 पदों के लिए भर्ती निकलती थी। इसमें 4 लाख से अधिक आवेदन आए थे। इस बार रिक्त पदों की संख्या दोगुनी है। इसमें देशभर के सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्र जुटेंगे। खासकर वैसे अभ्यर्थी जो यूपीएससी क्लियर नहीं कर पा रहे है, इनकी संख्या भी BPSC 70वीं में अधिक होगी।

 

 

चार गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का नंबर कटेगा

 

परीक्षा में तीन प्रश्नों के गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का अंक कट जाएगा। पहले चार गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का अंक काटा जाता था। BPSC ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की शैली को अपनाया है। आयोग के अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने कहा कि बीपीएससी के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है।

 

एक्जाम और सिलेक्शन प्रोसेस

 

प्रीलिम्स परीक्षा : प्रीलिम्स एग्जाम में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये सभी ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा। नेगेटिव मार्किंग होंगी। वेकैंसी के 10 गुना उम्मीदवारों को इसमें पास किया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मेंस में शामिल होने दिया जाएगा।

 

 

मुख्य लिखित परीक्षा : यह परीक्षा तीन विषयों की होगी। इसमें दो अनिवार्य विषय होंगे, पहला सामान्य हिंदी जो 100 मार्क्स का होगा। इस विषय में 30 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य होगा। हालांकि मेरिट लिस्ट में इसके नंबर नहीं जुड़ेंगे। दूसरा सामान्य अध्ययन (पेपर 1 और पेपर 2) प्रत्येक पेपर 300 अंकों का होगा। इसमें अलावा हर अभ्यर्थी को एक ऑप्शनल (वैकल्पिक) विषय चुनना होगा। जिसका पेपर 300 अंकों का होगा। प्रत्येक विषय की परीक्षा 3 घंटे की होगी।

 

इंटरव्यू : मुख्य लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थी इंटरव्यू दे सकेंगे। यह कुल 120 मार्क्स का होगा। उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

 

फाइनल मेरिट लिस्ट : मुख्य परीक्षा के 900 अंक और इंटरव्यू के 120 अंक, कुल 1020 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी। आरक्षण कैटेगरी वाइज रिजल्ट जारी किया जाएगा। अगर कुछ अभ्यर्थियों के एक जैसे मार्क्स होंगे तो इस स्थिति में जिस अभ्यर्थी के ज्यादा मार्क्स होंगे, उसे ऊपर रखा जाएगा। अगर मुख्य परीक्षा में भी मार्क्स समान होंगे, तो वैकल्पिक विषय के नंबर देखे जाएंगे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!