Saturday, October 5, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में 9 माह के बच्चे की मौत:टीकाकरण के 2 घंटे बाद गई जान, हंगामा;हिरासत में दो स्वास्थ्यकर्मी

समस्तीपुर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के छतौना आंगनबाड़ी केंद्र पर टीकाकरण के 2 घंटे बाद एक 9 माह के बच्चे की मौत शुक्रवार शाम हो गई। मृतक बच्चा गांव के ही सोनू दास का बेटा आशीष कुमार बताया गया है।

 

 

मौत की सूचना फैलते ही आंगनबाड़ी केंद्र पर जुटे ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा। इस दौरान घटना की सूचना पर पहुंची मुफस्सिल थाने की पुलिस ने दो स्वास्थ्यकर्मियों को हिरासत में ले लिया। शव को जब्त कर पोस्टमॉर्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

 

 

सदर अस्पताल में जुटे लोग

परिजनों का कहना है कि आशीष के 9 माह पुराने पर आंगनबाड़ी केंद्र से मिली सूचना के आधार पर परिवार के लोग उसे टीकाकरण करने के लिए ले गए थे जहां उसे एक साथ चार तरह की सुई दी गई। सूई दिए जाने के करीब 2 घंटे बाद उसकी मौत हो गई।

 

इसके बाद परिवार के लोग आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचकर हंगामा मचाने लगे। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भी भीड़ मौके पर जुट गई। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य कर्मियों को बंधक बना लिया इसके बाद पुलिस को सूचना मिली मौके पर पहुंची पुलिस ने स्वास्थ्य कर्मी को मुक्त करते हुए उसे हिरासत में लिया और थाना लेकर पहुंची। परिवार के लोग मौत के पीछे लापरवाही बताया है।

 

 

बच्चे की मां

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर नागमणि राज ने बताया कि सरकारी प्रावधानों के अनुसार 9 माह पूरा होने पर खसरा विटामिन ए पीसीवी, गलसुआ का टिका दिया जाता है छतौना आंगनबाड़ी केंद्र पर दो अन्य 9 माह के बच्चों को भी यह सभी टीके दिए गए हैं दोनों सुरक्षित है।

 

हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए इस मामले में तीन डॉक्टरों की मेडिकल टीम बनाकर शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया है पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने पर यह स्पष्ट हो पाएगा की मौत किस कारण से हुई है। हालांकि टीकाकरण से मौत की उम्मीद बहुत कम है बच्चा की मौत दूसरे कारणों से होना संभव है।

 

 

सदर अस्पताल के डीएस डॉक्टर नागमणि राज

मुफस्सिल थाना अध्यक्ष पिंकी प्रसाद ने बताया कि बच्चों की मौत के बाद आंगनबाड़ी केंद्र पर हंगामा की सूचना पर पुलिस टीम को मिली थी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची थी ग्रामीणों की मांग को देखते हुए शव को जब्त कर पोस्टमार्टम कराया गया है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!