Tuesday, September 24, 2024
Patna

पटना व पाटलिपुत्र जंक्शन पर बनेगा फोर स्टार होटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मिलेगी सुविधा 

 

पटना.पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र जंक्शन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर मल्टीप्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर बिल्डिंग का डिजाइन होगा। लोगों को सारी सुविधाएं एक ही बिल्डिंग में मिलेगी। सुविधाएं विश्वस्तरीय होंगी।

 

 

डीपीआर तैयार करने के लिए एजेंसी का चयन किया गया है। करीब 2.29 करोड़ रुपए की लागत से डीपीआर बनेगा। तीन माह पहले से पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन पर सर्वे चल रहा है। रेलवे के मुताबिक दिसंबर तक सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। पूर्व मध्य रेल की तरफ से डीपीआर स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। बोर्ड की तरफ से डीपीआर पर मुहर लगने के बाद बिल्डिंग निर्माण करने के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। उम्मीद है कि छह महीने में प्रक्रिया पूरी होगी। अमृत भारत योजना के तहत यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन की रि-मॉडलिंग की जा रही है।

 

तीनों स्टेशन पर स्मार्ट पार्किंग

 

अभी तक पटना जंक्शन व पाटलिपुत्र जंक्शन पर पार्किंग व्यवस्था ठीक नहीं है। लोग जैसे-तैसे पार्किंग करके चले जाते हैं। इस वजह से जाम की स्थिति रहती है। लेकिन, स्मार्ट पार्किंग में बिना परमिशन के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। गेट के आगे काउंटर पर ऑनलाइन और ऑफ लाइन टिकट दिखाना पड़ेगा। इसलिए दोनों जगहों पर स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलेगी। छोटे-बड़े मिलाकर करीब 2000 वाहनों की पार्किंग की क्षमता होगी। पार्किंग में आने-जाने वाले लोगों के चेहरा को स्कैन किया जाएगा। स्मार्ट पार्किंग में करीब 50 सीसीटीवी कैमरे होंगे।

 

मॉल में यात्रियों को नहीं दिखाना पड़ेगा ट्रेन का टिकट : मॉल में यात्रियों को ट्रेन का टिकट दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना टिकट के मॉल में प्रवेश कर सकेंगे। शॉपिंग मॉल से नीचे प्लेटफॉर्म पर उतरने के लिए यात्रियों को टिकट दिखाना पड़ेगा।

 

और क्या मिलेगी सुविधा जानिए

 

यात्रियों और रेल की सुरक्षा के लिए इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम से बिल्डिंग लैस होगा।

 

शॉपिंग मॉल, स्मार्ट पार्किंग, रेस्टोरेंट सहित विभिन्न जगहों पर ट्रेन स्टेट्स डिस्पले।

 

यात्रियों को ठहरने के लिए फोर स्टार होटल।

 

विभिन्न तरह के बैंक के एटीएम की सुविधा।

 

प्लेटफॉर्म पर खाने-पीने का स्टॉल हटेगा, हर समय प्लेटफॉर्म चकाचक रहेगा

 

मॉल में आने-जाने के लिए प्रत्येक प्लेटफॉर्म एक्सकेलेटर से जुड़ा रहेगा।

 

पानी के लिए नल की जगह वाटर प्यूरीफायर मशीन लगेगी।

 

रिजर्वेशन और जनरल टिकट काउंटर प्रथम तल पर स्थापित किया जाएगा।

 

जंक्शन परिसर की चार दीवारी की जाएगी।

 

मिल्क पालर में 100 तरह के आइस्क्रीम रहेंगे।

 

वीआईपी सैलून की सुविधा रहेगी।

 

बच्चों के खेल-कूद के लिए चिल्ड्रेन जोन।

 

4 रेस्टोरेंट, स्मार्ट पार्किंग, जिम की भी सुविधा

 

नीचे होगा रेल परिचालन और ऊपर होगा सिने मल्टीप्लेक्स

 

पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन के मल्टीप्लेक्स में सबसे नीचे या अंडरग्राउंड में रेल परिचालन किया जाएगा। जंक्शन के अंडर ग्राउंड में भी रेल कर्मचारी और अधिकारियों के लिए कमरा रहेगा। ऊपर शॉपिंग मॉल, कॉप्लेक्स, सिने मल्टिप्लेक्स, कैफेटेरिया, फोर स्टार होटल, रेस्टोरेंट, जिम, सहित विभिन्न तरह के सुविधा मिलेगी। यात्री शॉपिंग मॉल से एस्केलेटर्स और लिफ्ट के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर उतरेंगे। पटना जंक्शन के एक नंबर से 10 नंबर प्लेटफॉर्म तक ऊपर छत रहेगी। यात्रियों को छत से प्लेटफॉर्म पर उतरने के लिए हर प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर्स और लिफ्ट लगेगा।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!