Friday, September 27, 2024
Patna

मौसम का हाल :पटना समेत 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट:कटिहार में बाढ़ के चलते 57 स्कूलों में पढ़ाई बंद

पटना।बिहार में उमस भरी गर्मी के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पटना समेत राज्य के कई जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 50 किमी की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

 

 

मौसम विभाग ने 28 सितंबर तक अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, अगले एक हफ्ते में मानसून की बिहार से विदाई हो जाएगी। इसके बाद पुरवा हवा चलने लगेगी। 1 जून से 25 सितंबर तक बारिश का औसत 959.4 मिमी है, जबकि 689.6 मिमी ही बारिश हुई है, जो सामान्य से 28 प्रतिशत कम है।

 

दूसरी ओर मुंगेर, भागलपुर समेत कई जिलों में अभी भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। भागलपुर में तिलकामांझी यूनिवर्सिटी पानी में डूबी है। यूनिवर्सिटी की हालत इतनी बुरी है कि यहां नाव चल रही है। शेखपुरा के घाटकुसुंभा प्रखंड में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। कई घर बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं।

 

कटिहार में मनिहारी, बरारी, कुर्सेला और अमदाबाद प्रखंड के 57 स्कूलों में बाढ़ के कारण पढाई ठप है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि स्थिति सामान्य होने पर ही इन स्कूलों में परीक्षाएं होंगी।

 

 

मौसम में इन कारणों से हुआ बदलाव

 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम-मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का क्षेत्र पश्चिमोत्तर दिशा की ओर बढ़ते हुए कमजोर हो गया है। हालांकि, इससे संबंधित साइक्लोनिक सर्कुलेशनअब दक्षिण छतीसगढ़ और इसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित है और समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

 

उत्तर कोंकण से दक्षिण बांग्लादेश तक, दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से होकर एक द्रोणिका (ट्रफ) गुजर रही है और यह समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकी हुई है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!