Friday, September 20, 2024
Patna

थावे में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर पोषण जागरूक सेविकाओ द्वारा किया गया

पटना.गोपालगंज – थावे प्रखंड के फुलुगनी पंचायत में केंद्र 86 पर पोषण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लाभुको को पोषण से संबंधित जानकारी दी गई ।इस कार्यक्रम का उद्देश्य माताओं को बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य व पोषण के प्रति जागरूक करना है। राष्ट्रीय पोषण माह 2024 की थीम “संपूर्ण पोषण, स्वस्थ जीवन” पर आधारित इस बैठक में महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी दी गई और कुपोषण से बचने के उपायों पर चर्चा की गई।

 

 

 

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रेखा कुमारी ने बताया कि संतुलित आहार में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम और अन्य खनिजों का समावेश होना जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे स्थानीय और सस्ते खाद्य पदार्थों का उपयोग कर माताएं अपने बच्चों को पोषक आहार दे सकती हैं। वही उपस्थित लोगों को केवल महंगे खाद्य पदार्थों से ही नहीं, बल्कि घर में उपलब्ध साधारण सामग्री जैसे दालें, हरी सब्जियां, दही, दूध, फल और अनाज से भी संतुलित आहार तैयार किया जा सकता है।

 

 

इसके अलावा बच्चों को समय-समय पर टीकाकरण और सही देखभाल देने के महत्व पर भी चर्चा की गई। उन्होंने माताओं को आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पालक, चुकंदर, गुड़, और दालों को अपने भोजन में शामिल करने की सलाह दी।कार्यक्रम के अंतर्गत गोदभराई तथा अन्नप्राशन किया गया।आलोक रंजन प्रखंड समन्वयक आरती कुमारी,किरण कुमार सुरवाइजर सरिता देवी ,गीता देवी,कौशल्या देवी प्रतिवा देवी , आशा देवी शोभा देवी परमिला देवी आदि सेविकाएं मौजूद रही ।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!