Thursday, September 19, 2024
Weather Update

आज का मौसम :बिहार में अगले दो दिन तक होगी तेज बारिश, इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट 

आज का मौसम :Bihar Weather:पटना.बिहार का मौसम इन दिनों खुशनुमा बना हुआ है. अधिकतर इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. मानसून ट्रफ और दूसरी मौसमी परिस्थितियों की वजह से अगले 48 घंटे बिहार के अधिकतर क्षेत्रों में अच्छी बारिश के आसार हैं. खासतौर पर दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व बिहार में अधिकतर स्तर पर सामान्य से भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर ठनका गिरने की भी आशंका है.

 

 

 

किन जिलों में बारिश के हैं आसार?

आइएमडी पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक पटना, गया, नालंदा,शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर,भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद,अरवल,भागलपुर , बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया आदि में व्यापक स्थानों पर बारिश के आसार हैं. इनमें रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद में अति भारी बारिश के भी आसार हैं. आइएमडी ने इसको लेकर औरेंज अलर्ट कर प्रशासन को सतर्क किया है.

 

बिहार में बारिश की स्थिति

राज्य में अभी तक 658 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. यह सामान्य से 26 प्रतिशत कम बारिश है. हालांकि शनिवार से रविवार की सुबह तक राज्य में रोहतास, गया, औरंगाबाद, बेगूसराय, मधेपुरा, मुंगेर, नालंदा, जमुई,बांका,नवादा आदि के कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गयी है.

 

पटना का मौसम कैसा रहेगा?

पटना और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को भी मौसम में बदलाव जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार हल्की बारिश से लोगों को राहत मिलने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पूरे राज्य में अभी मानसून सक्रिय है. इससे बारिश होने की संभावना बनी है. रविवार को भी शहर में देर शाम हल्की बारिश हुई. इससे शहर के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. शहर का अधिकतम तापमान 32.8 व न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अभी 26 फीसदी बारिश की कमी है. सामान्य बारिश 892 एमएम के मुकाबले 658.3 एमएम बारिश दर्ज की गयी है. वहीं पटना जिले में 39 फीसदी बारिश की कमी है. सामान्य बारिश 794.7 एमएम के मुकाबले 481.6 एमएम बारिश दर्ज हुई है.

 

मुजफ्फरपुर का मौसम

मुजफ्फरपुर में बीते दिनों बारिश के कारण सात डिग्री के करीब पारा नीचे चला गया, जबकि रविवार को 24 घंटे में ही फिर से 4 डिग्री के करीब पारा ऊपर चढ़ने से स्थिति बदल गयी. सुबह के समय मौसम साफ होने के बाद दोपहर से शाम में आसमान में बादल घिरे लेकिन बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि बीते शनिवार को अधिकतम तापमान 28 के करीब था. मौसम विभाग की ओर से एक-दो दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!