Sunday, September 22, 2024
Weather Update

आज का मौसम :बिहार का मौसम फिर करवट लेगा? मानूसन की बारिश को लेकर अलर्ट जारी 

आज का मौसम:पटना :Bihar Weather: बिहार में मौसम का मिला-जुला असर अभी देखने को मिल रहा है. कहीं गर्मी व उमस की मार लोग झेल रहे हैं तो कहीं आसमान में उमड़ रहे बादल और हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. अगले 24 घंटे बारिश का सिस्टम बहुत अधिक सक्रिय होगा, ऐसी संभावना बेहद कम है. वहीं मंगलवार से मौसम का मिजाज थोड़ा बहुत बदल भी सकता है. फिलहाल बिहार में मानसून रूठा हुआ है और बिहार में बारिश कम होने से किसानों की भी परेशानी बढ़ी हुई है. पिछले 24 घंटे में बिहार के 11 जिलों का तापमान घटा है जबकि अन्य जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. रविवार को नालंदा में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया.

 

 

IMD ने दी जानकारी…

रविवार को सबसे अधिक तापमान नालंदा में 38.4 डिग्री दर्ज किया गया. कई जिलों में हल्की बारिश ने भी दस्तक दी. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, सोमवार को कोशी-सीमांचल व अंगप्रदेश के जिलों में हल्के बादल आसमान में छाए रह सकते हैं. मेघ गर्जन व वज्रपात की भी संभावना कई जिलों में हैं. 24 घंटे के बाद बिहार के कुछ जिलों में बारिश के भी आसार बने हैं.

 

मौसम #पूर्वानुमान #बिहार #दिन-1 से दिन-7 तक PIC.TWITTER.COM/CKGOLSOLXW

 

— मौसम विज्ञान केंद्र, पटना (@imd_patna) September 8, 2024

भागलपुर का मौसम कैसा रहेगा…

भागलपुर में गर्मी व तेज धूप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. सुबह होते ही सूर्य की रोशनी तीखी हो जा रही है. इसके दिन में काफी उमस हो जा रहा है. हालांकि, शाम में गर्मी कम होने लगी है. रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.5 और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

 

गया में उमस भरी गर्मी की मार

गया के मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है. रविवार को दिन भर उमस भरी गर्मी रही. दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया. आसमान में बदली छायी. झिनी-झिनी हवा भी बही पर बारिश नहीं हुई. इसके बाद गमी और अधिक महसूस होने लगी. शनिवार को दिन में बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक छिटपुट बारिश होती रहेगी. लेकिन, समरूपता नहीं रहेगी. इससे कहीं अधिक तो कहीं कम और कहीं-कहीं बिल्कुल ही बारिश नहीं हो सकती है. रविवार को अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री व न्यूनतम 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि शनिवार को अधिकतम 35.7 डिग्री व न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा था.

 

मुजफ्फरपुर का मौसम

मुजफ्फरपुर में भी मौसम में उतार चढ़ाव से लोग परेशान है. रविवार की सुबह से ही तेज धूप निकला था. दोपहर बाद मिठनपुरा, कन्हौली सहित कई इलाकों में बारिश से लोगों को राहत मिली.रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.8 डिग्री रिकॉड किया गया. वरीय मौसम वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल सत्तार के अनुसार अगले 48 घंटे में मौसम एक बार फिर बदल सकता है. लौटते मानूसन के कारण 10 और 11 सितंबर को बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है.

 

दो दिनों से गर्मी व उमस ने बढ़ायी परेशानी

खगड़िया जिले में पिछले दो दिनों से चिलचिलाती धूप के बीच उमसभरी गर्मी रहने के कारण आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इतना ही नहीं रविवार की सुबह से खिली हुई धूप दोपहर आते-आते प्रचंड गर्मी में बदल गयी. जिसके कारण घरों से बाहर निकलनेवाले को धूप के कारण जलन महसूस हो रही थी. बीते दो दिनों से बारिश नहीं होने के कारण काफी उमस भरी गर्मी हो रही है. रविवार को सुबह में आसमान में ना के बराबर बदला था जिस वजह से दिनभर तीखी धूप रही वहीं शाम के समय में अनुमंडल क्षेत्र में हल्की बारिश हुई है. लेकिन बारिश होने के बाद भी गर्मी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा. बारिश बंद होने के बाद आद्रता बढ़ जाने से उमस काफी बढ़ गयी थी. वहीं जिले में 36 डिग्री अधिकतम डिग्री न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.जबकि 7 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चली.

 

10 से 11 सितंबर तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश

कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक विपुल कुमार मंडल ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान की सोमवार को आसमान में 70 फीसदी बादल रहने के बावजूद बूंदा-बांदी की संभावना है. उन्होंने बताया कि खगड़िया जिलेवासियों के लिए अगले 48 घंटे के बाद राहत की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में 10 से 11 सितंबर तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना बन रही है.

 

48 घंटे के बाद बारिश की स्थिति दिख रही

 

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ने अगले चार दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. उन्होंने बताया कि मानसून अब वापस हो रहा है. इसके प्रभाव से 48 घंटे के बाद बारिश की स्थिति दिख रही है. यह स्थिति दो दिनों तक बनी रहेगी. इससे पहले 10 सितंबर की दोपहर तक गोगरी अनुमंडल सहित जिले के इलाके में मौसम शुष्क बना रहेगा. 10 सितंबर की शाम से बारिश होने तक 36 डिग्री के आसपास बना रहेगा. रात में तापमान 24 से 27 डिग्री तक रह सकता है.

Pragati
error: Content is protected !!