Friday, September 20, 2024
Samastipur

आज का मौसान :अगले 2-3 दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना, 10-12 किमी प्रतिघंटे चलेगी हवा

समस्तीपुर.ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा शुक्रवार को 14 से 18 सितंबर तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। इस पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते है। अनुकूल मौसमीय प्रभाव के कारण अगले 2-3 दिनों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 33-36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। पूर्वानुमानित अवधि में अगले एक-दो दिनों तक पछिया हवा उसके बाद पूरवा हवा चलने का अनुमान है।

 

 

औसतन 10-12 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 85 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है। वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 34.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार के बीते तीन दिनों के दौरान में जिले में 24.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

 

अगात बोयी गई धान की फसल जो गाभा निकलने की अवस्था में आ गयी हो, उसमें 30 किलोग्राम नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से उपरिवेशन करें। धान की फसल जो दुग्धाअवस्था में आ गयी हो उसमें गंधी बग कीट की नियमित रुप से निगरानी करें। इस कीट के शिशु एवं पौड़ दोनों जब पौधों में बाली निकलती है तो यह बालियों का रस चूसना प्रारंभ कर देती हैं जिससे दाने खोखले एवं हल्के हो जाते हैं तथा छिलका का रंग सफेद हो जाता है।

 

धान की दुग्धावस्था में यह पौधों को अधिक क्षति पहुंचाती है जिससे उपज में काफी कमी होता है। इसके शरीर से विशेष प्रकार का बदबू निकलती है, जिसकी वजह से इसे खेतों में आसानी से पहचाना जा सकता है। इसकी संख्या जय अधिक हो जाती है तो एक-एक बाल पर कई कीट बैठे मिलते है। पिछात धान की फसल जो कल्ले निकलने की अवस्था में 30 किलोग्राम नेत्रजन प्रति हेक्टेयर की दर से उपरिवेशन करें। इस फसल में तना छेदक (स्टेम बोरर) एवं पत्ती लपेटक (लीफ फोल्डर) कीट की निगरानी करें।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!