Tuesday, September 24, 2024
Patna

अक्टूबर तक निर्धारित किए जाएंगे नए रूट:पटना में 150 और इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी, नवंबर तक आएंगी

पटना.राजधानी की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ने वाली है। 150 और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन हाेगा। इसके लिए अक्टूबर तक रूट तय होंगे। नवंबर तक ये बसें पटना आने की उम्मीद है। पीएम ई-बस योजना के तहत बिहार को 400 ई-बसें मिलनी हैं। इसका टेंडर फाइनल हो गया है। बसों का प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है। इन बसों से रोज 30 हजार से अधिक पैसेंजर को सुविधा मिलेगी। साथ ही 2000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

बेली रोड, बाइपास के रास्ते पटना सिटी, अटल पथ, बिहटा, मनेर आदि रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए सर्वे चल रहा है। अभी 14 रूटों पर सरकारी सिटी बसों का परिचालन किया जा रहा है। अटल पथ के शामिल होने के बाद 15वां रूट हो जाएगा। परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पीएम ई-बस सेवा योजना के तहत बसों का परिचालन करने के लिए मार्गों का चयन करने का निर्देश दिया गया है। बसों को चार्ज करने के लिए पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित हाेंगे।

 

पटना

150

पूर्णिया 50

बिहारशरीफ 50

गया 50

दरभंगा 50

मुजफ्फरपुर 50

यात्रियाें को कम लगेगा किराया

पीएम ई-बस एसी से लैस हैं। महिलाओं के लिए सेफ हैं। बस अंदर सीसीटीवी कैमरा है। यात्रियों को अभी की तुलना में इन बसाें से सफर करने में किराया कम लगेगा। लंबी दूरी वाले रूटों पर सफर करने वाले लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। कम किराया के साथ-साथ लोग शुद्ध वातावरण में सफर कर सकेंगे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!