Monday, September 30, 2024
Patna

बिहार में रोजाना 35 हजार शिकायतें,इनमें सबसे अधिक स्मार्ट मीटर में ज्यादा पैसा कटने से जुड़ी,विभाग को करोड़ो का फायदा 

पटना.बिजली कंपनी के हेल्पलाइन नंबर-1912 पर रोज औसतन 35 हजार शिकायतें आ रही हैं। इसमें सबसे अधिक 10-12 हजार शिकायतें स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी होती हैं। इनमें मीटर तेज चलने, पैसा अधिक कटने, बैलेंस गायब होने की शिकायतें होती हैं। दूसरे नंबर पर रिचार्ज नहीं होने, रिचार्ज होने के बाद बिजली सप्लाई चालू नहीं होने, जबकि तीसरे नंबर पर बिजली कटने, फ्लैक्चुएशन, ट्रिपिंग, ट्रांसफॉर्मर जलने आदि की शिकायतें आती हैं।

 

राज्य में 50 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद शिकायतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल ड्यूरेशन बढ़ गया है। पहले 35 सेकेंड था, जो 1 मिनट से अधिक हो गया है। अधिकारियों के मुताबिक, एक साथ 120 लोगों का कॉल उठाने की सुविधा है। लेकिन स्मार्ट प्रीपेड मीटर की संख्या बढ़ने के बाद शिकायतों की संख्या बढ़ रही है। इस कारण नंबर लगातार व्यस्त आ रहा है।

 

फ्यूज कॉल सेंटर से नहीं मिलता रिस्पांस

 

पटना शहर में भी परेशानी : पटना में भी रिचार्ज करने के तुरंत बाद स्मार्ट प्रीपेड मीटर में लगा सिम सर्वर से कनेक्ट नहीं हो रहा है। इस कारण लोगों की बिजली घंटों बंद रहती है। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल नहीं लगने के बाद ऐसी शिकायतों का लेकर लोग बिजली कंपनी के डिविजन कार्यालय का चक्कर लगाते हैं। इसके बाद स्थानीय अधिकारियों के निर्देश पर ईडीएफ कंपनी के कर्मी उपभोक्ता के घर जाकर सप्लाई चालू करते हैं।

 

हेल्पलाइन नंबर-1912 पर कॉल नहीं लगने पर लोग स्मार्ट प्रीपेड मीटर की शिकायत करने के लिए फ्यूज कॉल सेंटर में फोन करते हैं। बिजली कंपनी द्वारा फ्यूज कॉल सेंटर का नंबर सार्वजनिक किया गया है। लेकिन, वहां बैठे कर्मियों द्वारा को कोई रिस्पांस नहीं दिया जाता है।वही स्मार्ट मीटर लगने से विभाग को करोड़ो का फायदा हो रहा है. तो दूसरी और आम जनता के जेब खाली हो रही है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!