Friday, September 20, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में निकाली गई कलश शोभा यात्रा:गणेश उत्सव को लेकर कुंवारी कन्याएं-महिलाएं हुई शामिल

समस्तीपुर के पूसा वैनी बाजार में कलश शोभा यात्रा निकाली गई। 7 दिवसीय आयोजित होने वाले गणेश उत्सव को लेकर ये यात्रा निकाली गई। शुक्रवार को 1501 कुंवारी कन्याओं ने वैनी बाजार से बिरौली घाट तक 6 किलोमीटर कलश शोभा यात्रा निकाली। इस दौरान शामिल लोग गणपति बप्पा मोर्या का जय घोष कर रहे थे।

 

ये यात्रा बुडढी गंडक नदी के विरौली घाट पर पहुंची। जहां कुंवारी कन्याओं ने कलश में जल भरा और फिर उसी मार्ग से गणपति बप्पा मोर्या का जय घोष करते हुए पूजा पंडाल पहुंची।चिलचिलाती धूप के बावजूद यात्रा में शामिल महिलाओं के चेहरे पर शिकन नाम की कोई चीज नहीं थी।

 

हालांकि, 6 किलोमीटर के सफर में बीच-बीच में कुंवारी कन्याओं के लिए बेल का शरबत, शीतल पेय जल, सड़कों पर जल का छिड़काव आदि किया जा रहा था। इसमें स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। शोभायात्रा का नेतृत्व पूजा कमेटी के अध्यक्ष बबलू कुमार कर रहे थे। जबकि इस मौके पर कमेटी के उपाध्यक्ष आशीष कुमार, सचिव अजय कुमार, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कुमार गुप्ता, कार्यकर्ता विक्की कुमार, शानू कुमार, छोटी कुमारी, धीरज कुमार अधिनियम भूमिका निभाई।

 

12 सितंबर को होगा मटका फोड़ का आयोजन

 

कमेटी के अध्यक्ष बबलू कुमार ने बताया कि आज शाम पूजा के आरंभ के साथ ही 7 दिनों तक लगातार कार्यक्रम का आयोजन होगा। 9 और 10 सितंबर की शाम रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जबकि 11 सितंबर को भव्य भंडारा के साथ ही 12 सितंबर को मटका फोड़ कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि 13 सितंबर को प्रतिमा विसर्जन के साथ ही पूजा महोत्सव का समापन होगा।

Pragati
error: Content is protected !!