Monday, September 23, 2024
Patna

तेज रफ्तार से दौड़ रही थी केंद्रीय मंत्री की कार,चिराग पासवान की गाड़ी का कटा चालान

 

Patna :केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की गाड़ी का बिहार में ओवर स्पीडिंग के चलते चालान कट गया है। परिवहन विभाग ने हाल ही में E-Detection System शुरू किया है जो अपने आप चालान काटता है। 18 अगस्त से शुरू हुए इस सिस्टम के तहत चिराग पासवान की गाड़ी का चालान उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है। यह घटना तब हुई जब चिराग पासवान हाजीपुर से चंपारण जा रहे थे।

 

तय सीमा से ज्यादा थी चिराग पासवान की गाड़ी की स्पीड

चिराग पासवान की गाड़ी एक टोल प्लाजा पर E-Detection System की नजर में आ गई। सिस्टम ने उनकी गाड़ी की स्पीड तय सीमा से ज्यादा पाया और अपने आप चालान काट दिया। इस घटना के बाद परिवहन विभाग में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने सफाई देते हुए बताया कि यह सिस्टम पूरी तरह से ऑटोमेटिक है और यह नियमों का उल्लंघन करने पर किसी को नहीं बख्शेगा। आरटीओ ने बताया कि अगर गाड़ियों के कागजातों में कोई कमी पाई जाती है या गाड़ी ओवर स्पीड होती है तो उसका अपने आप चालान कट जाएगा। इस बारे में जब चिराग पासवान से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, ‘जुर्माना भर दिया जाएगा।’

 

18 अगस्त से शुरू हुआ E-Chalaan

बिहार परिवहन विभाग ने ट्रैफिक नियमों का पालन कराने और जुर्माने वसूलने के लिए यह E-Detection System शुरू किया है। इस सिस्टम के तहत, अगर कोई गाड़ी ट्रैफिक नियम तोड़ती है तो उसका ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा। यह नया E-Chalaan सिस्टम 18 अगस्त से शुरू हो गया है।

 

नेशनल हाईवे पर लगाए गए हैं अत्याधुनिक कैमरे

इस नई व्यवस्था के तहत बिहार के कई नेशनल हाईवे पर अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे यहां से गुजरने वाली गाड़ियों के नंबर प्लेट की तस्वीर लेते हैं। अगर गाड़ी की फिटनेस, पोल्युशन या इंश्योरेंस में कोई कमी हो या गाड़ी ओवर स्पीड पकड़ी जाए तो यह सिस्टम सीधे गाडी मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चालान भेज देता है।

Pragati
error: Content is protected !!