Sunday, September 22, 2024
Patna

हंगरी की राजधानी में बोलेंगी बांका की महारानी,होगा विश्व स्तरीय कांफ्रेंस

Bihar News: पटना.बांका. हंगरी की राजधानी में आयोजित तीन दिवसीय विश्व स्तरीय स्वास्थ्य परिचर्चा में बांका की महारानी कुमारी हिस्सा लेंगी. उनके साथ महाराष्ट्र पुणे की एक नर्स मेघमाला भी शिरकत करेंगी. कार्यक्रम को लेकर महारानी कुमारी को यूएनआई केयर ग्लोबल यूनियन की तरफ से उनके चयन से संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है. महारानी कुमारी मूल रूप से बाराहाट की रहने वाली है. इन्होंने झारखंड में रह कर शिक्षा प्राप्त की है. राजकुमारी को खास तौर पर स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं के क्रियाकलापों पर परिचर्चा के लिए हंगरी में 17 से 19 सितंबर तक आयोजित तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है.

 

 

हंगरी की राजधानी में बोलेंगी बांका की महारानी

कांफ्रेंस के दौरान हंगरी के बुडापेस्ट (हंगरी की राजधानी) में आयोजित इस सेमिनार में वह आशा कार्यकर्ताओं को दी गयी जिम्मेदारी, उनके कर्तव्य पालन में होने वाली कठिनाइयों और भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति और इससे संबंधित अन्य मुद्दों पर अपना प्रेजेंटेशन देगी. महारानी विगत दो वर्षों से आशा कार्यकर्ता के साथ मिलकर काम कर रही थी. इस दौरान उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को अपने कार्यों में हो रही कठिनाइयों का अध्ययन भी किया है. महारानी कुमारी आगामी 15 सितंबर को देवघर से हवाई जहाज के रास्ते दिल्ली पहुंचेंगी. जहां से वह फिर दुबई से सीधे हंगरी पहुंचेंगी. महारानी कुमारी अपने इस कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने बताया कि वह यूएनआई केयर ग्लोबल यूनियन के द्वारा अपने नाम के प्रस्ताव पर सहमति होने के लिए इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह बिहार प्रदेश अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह व इंटक के संयुक्त प्रदेश महामंत्री सह जिला अध्यक्ष विनय कापरी का आभार जताया है.

 

कहती है महारानी

स्वास्थ्य सेक्टर में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यूएनआइ केयर ग्लोबल यूनियन के द्वारा हंगरी में कार्यक्रम आयोजित है. इस कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य विभाग में काम करने में हो रही कठिनाइयों एवं उनके समाधान विषय आदि पर अपना प्रेजेंटेशन दिया जायेगा. इसके पूर्व नेपाल के काठमांडू में महिलाओं की घरेलू कामकाज विषय व यूएनआइ के द्वारा दिल्ली में स्वास्थ्य विषय पर आयोजित सेमिनार ले चुकी हूं.

 

महारानी कुमारी का संक्षिप्त परिचय

नाम- महारानी कुमारी

पिता- बीरबल मंडल

प्राथमिक शिक्षा- प्राथमिक विद्यालय जरमुंडी (झारखंड)

इंटर, बीए, एमए सिद्धू कान्हू यूनिवर्सिटी दुमका

Pragati
error: Content is protected !!