Friday, September 20, 2024
Weather Update

बारिश और हवा के कारण 7 डिग्री सेल्सियस लुढ़का समस्तीपुर का तापमान,बदला मौसम

 

मौसम का हाल :समस्तीपुर.जिले में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार के बीते 24 घंटे के दौरान जिले में 8.2 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं शनिवार को दोपहर के बाद से आसमान में बादल छाए रहे और शाम तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। बारिश के साथ हवा से मौसम में अन्य दिनों की अपेक्षा ठंडा बना रहा। इससे पिछले कई दिनों से गर्मी व उमस से परेशान लोगों को काफी राहत मिली है।

 

आने वाले दिनों में भी हल्की बारिश के आसार हैं, जो जिले में कृषि के लिए फायदेमंद हो सकती है। इस बारिश से दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट आई, जिससे आम जनजीवन में थोड़ी राहत महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के कारण शनिवार को अधिकतम तापमान शुक्रवार के मुकाबले 7 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया और यह सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस के गिरावट के साथ 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और यह घटकर 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह में सापेक्ष आर्द्रता 97 फीसदी व दोपहर में 91 फीसदी रहा। वहीं इस दौरान 4.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चली।

 

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन व वज्रपात होने व सोमवार को राज्य के पश्चिमी एवं दक्षिण मध्य भागो के एक या दो स्थानों मे मेघगर्जन व वज्रपात होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं 17-18 सितंबर से अधिकतम तापमान में तीन से चार व न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!