Monday, September 23, 2024
Patna

बिहार में पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना का सच… 1.5% लोगों को मिला लाभ

पटना.बिहार में पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना की रफ्तार बेहद धीमी है। योजना के तहत 50,246 लोगों ने आवेदन दिया। इनमें मात्र 1.5% लोगों के यहां रूफटॉप सोलर पैनल लगा। मंगलवार को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से योजना की समीक्षा की तो यह सच सामने आया।

 

ऊर्जा विभाग के सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने बताया कि प्राप्त आवेदनों में 49,341 तकनीकी जांच सही पाए गए। कार्य में तेजी के लिए वेंडरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सब्सीडी पेमेंट प्रक्रिया में भी तेजी का निर्देश दिया गया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव ने योजना के प्रचार और सोलर पैनल लगाने में तेजी का निर्देश दिया है। मौके पर एसबीपीडीसीएल के एमडी महेंद्र कुमार और एबीसीटीसीएल के एमडी निलेश रामचंद्र देवरे उपस्थित थे।

 

सब्सिडी का हिसाब

 

2 किलोवाट के लिए 30,000 रुपए

3 किलोवाट के लिए 18,000 रुपए

इससे अधिक क्षमता 78,000 रुपए

योजना की प्रगति

 

766 घरों पर पैनल लगा

541 दक्षिण बिहार में

225 उत्तर बिहार में

145 दक्षिण बिहार के लिए

149 उत्तर बिहार के लिए

236 को सब्सीडी मिली

योजना कब शुरू हुई

 

बिहार में 13 फरवरी 2024 को पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना को लांच किया गया।लक्ष्य निर्धारित है… 2026-27 तक ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट से 1 करोड़ घरों में बिजली आपूर्ति होनी है।

 

कितनी प्रगति हुई है…जल-जीवन-हरियाली के तहत 5000 सरकारी भवनों पर 67 मेगावाट का पैनल लगा है।अब आगे क्या… उर्जा सचिव ने कहा कि वेंडरों की संख्या बढ़ेगी। साल के अंत तक 1000 वेंडर सूचीबद्ध होंगे।

 

ऐसे करें आवेदन

 

आम लोग www.pmsuryaghar.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सोलर लगाने के पहले उपभोक्ता एवं डिस्कॉम के बीच नेट मीटरिंग एग्रीमेंट होगा। पीएम सूर्य घर पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी लेने के लिए आवेदन किया जाएगा।

 

रोजगार के अवसर

 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से ग्रीन एनर्जी मिशन को बढावा देना और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने की कोशिश हो रही है। रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं। खपत से अधिक बिजली का उत्पादन होने पर बिजली कंपनी को बेचने की सुविधा है।

Pragati
error: Content is protected !!