Monday, September 23, 2024
Patna

मॉक ड्रिल करके आग की घटना जैसी आपदा से बचने के तरीके बताए, डीएम बोले छोटे शहरों के बच्चे किसी भी विधा में मेट्रो में पढ़ रहे बच्चों से कम नहीं

“मॉक ड्रिल करके आग की घटना जैसी आपदा से बचने के तरीक.अग्निशमन विभाग ने शनिवार को सेंट जॉर्जिया गर्ल्स स्कूल हाजीपुर में मॉक ड्रिल करके आग की घटना जैसी आपदा से बचने के तरीके बताए। जिसमें अग्निशमन विभाग और निजी स्कूल में मॉक ड्रिल कराया, जहां सभी स्कूली छात्रों को आग की घटना के समय क्या क्या प्रिकॉशन अपनाएं और किस तरह आग पर पहले काबू पाएं ये ट्रेनिंग देने के साथ जागरूक किया। अगर कोई आग की घटना में फंसा है, तो वहां से उसे किस तरह निकालना है। इन सबके लिए अधिकारियों और कर्मचारियों ने बच्चो को ट्रेनिंग दी।

 

बच्चों ने किया निबंध लेखन, डिबेट, नृत्य एवं अन्य कार्यक्रम की प्रस्तुती

 

जिला अग्निशमन विभाग एवं सेंट जॉर्जिया गर्ल्स स्कूल के द्वारा साथ मिलकर अग्नि से सुरक्षा एवं जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की शुभारंभ डीएम यशपाल मीणा एवं एसपी हर किशोर राय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि को कार्यक्रम स्थल पर बैण्ड की धून पर गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। विद्यालय में पढ़ रहे विभिन्न कक्षाओं के बच्चियों द्वारा अग्नि से सुरक्षा एवं जन-जागरूकता से संबंधित पेंटिंग एवं चार्ट पेपर का प्रदर्शनी किया गया। अग्नि से सुरक्षा एवं जन-जागरूकता विषय पर बच्चों के द्वारा निबंध लेखन, डिबेट, नृत्य एवं अन्य कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। वही दूसरी तरफ विद्यालय परिसर में अग्नि उपकरणों एवं कैनोपी को लगाकर अग्नि से संबंधित उपकरणों की भी जानकारी दी।

 

प्रदर्शनी के दौरान बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल ने डीएम व एसपी को कभी प्रभावित किया। उसके बाद छात्राओं के द्वारा स्वागत नृत्य की संगीतमय प्रस्तुति की गयी। ताज होटल मुम्बई में लगे आग को बैकग्राउंड ने अग्नि की थीम पर स्किट डांस की प्रस्तुति एवं जिला अग्निशमन वैशाली के कर्मियों द्वारा म्यूजिकल नाट्यरूपातंरण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम यशपाल मीणा ने बच्चों में कौशल एवं कम्युनिकेशन क्षमता की जमकर तारीफ की और 26/11 से जुड़ी घटनाओं का अपने यादों का ताजा किया। उन्होंने कहा की छोटे शहरों के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे किसी भी विधा में मेट्रो शहरों में पढ़ रहे बच्चों से कम नहीं है। डीएम ने यह भी कहा कि वैशाली लोकतंत्र की जननी रही है।

 

ये पदाधिकारी भी रहे मौजूद इस मौके पर जिला अग्निशमन पदाधिकारी, वैशाली प्रेम चन्द, सहायक जिला अग्निशमन पदाधिकारी, हाजीपुर सत्येन्द्र प्रसाद, अनुमंडल अग्निशामालय पदाधिकारी, महुआ एवं महनार ओंकारनाथ सिंह, बमबम सिंह, तथा जिला अग्निशमन कार्यालय के अन्य कर्मी विद्यालय की प्राचार्य मोनिका दत्ता एवं अन्य स्कूली बच्चे व शिक्षक व्यक्ति उपस्थित थे।

Pragati
error: Content is protected !!