Friday, September 20, 2024
Patna

गणेश चतुर्थी की धूम :महाराष्ट्र से पांच दिनों का सफर तय कर बिहार पहुंचे गणपति,होंगे विराजमान

Ganesh Chaturthi: पटना. पटना में गणेश चतुर्थी की इस बार ऐसी खास तैयारियां हो रही हैं. महाराष्ट्र मंडल की ओर से इस साल एक भव्य आयोजन किया जाएगा. भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ पंडाल को भी बेहद खास तरीके से सजाया जाएगा. पांच दिनों का सफर तय कर गुरुवार को गणपति की मूर्ति मुंबई से पटना पहुंच गयी है. गणपति की प्रतिमा प्रसिद्ध लालबाग के राजा की तरह है, जिसे मुंबई के कलाकारों ने बनाया है. भगवान गणेश को 30 लाख रुपये का स्वर्ण और हीरे जड़ित मुकुट पहनाया जाएगा.

 

शाडू मिट्टी से बनी है प्रतिमा

हर साल की तरह इस साल भी बप्पा के स्वागत की तैयारियां देशभर में जोरों शोरों से हो रही हैं. गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा के जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करके उन्हे स्थापित किया जाता है, उसे शाडू मिट्टी से बनाते हैं. सदियों से शाडू मिट्टी से गणेश जी की मूर्तियां बनाई जाती रही हैं. यह एक पारंपरिक कला है और इससे जुड़े कई धार्मिक मान्यताएं हैं. हिंदू धर्म में शाडू मिट्टी को शुद्ध और पवित्र भी माना जाता है. मुबई से पटना आयी भव्य गणपति की प्रतिमा भी पवित्र शाडू मिट्टी से ही बनायी गयी है.

 

महाराष्ट्र मंडल ने जारी किया पूरा कार्यक्रम

सात सिंतबर को सुबह 10 बजे श्री गणेश जी की प्राण-प्रतिष्ठा होगा. शाम 8 बजे अरती होगी. 8 तारीख को सुबह 10 बजे अरती और दोपहर 3 बजे बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. उसी दिन शाम 7 बजे अरती होगी. 9 तारीख को सुबह 9.30 बजे अरती, शाम 8 बजे अरती होगी. 10 तारीख सुबह 9.30 अरती शाम 6 बजे अरती और 7 बजे महिलाओं का हल्दी कुंकुम. 11 तारीख सुबह 9.30 अरती शाम 8 बजे अरती. 12 तारीख सुबह 9.30 अरती शाम 4 बजे से मुंबई से आये कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम. शाम 6 बजे माननीय राज्यपाल महोदय का आगमन. 6.15 बजे राज्यपाल द्वारा गणेश जी की आरती,13 तारीख सुबह 9.30 बजे आरती 11 बजे से महाप्रसाद का वितरण, दोपहर 3 बजे आरती शाम 4 बजे गणेश जी की शोभायात्रा. शोभायात्रा के लिए कोल्हापुर से 60 लोगों की झांजपथक की टीम आयेगी.

Pragati
error: Content is protected !!