Sunday, September 22, 2024
Patna

BPSC जानें कब जारी करेगा रिज्लट,बिहार में  इतने लाख और शिक्षकों की होगी बहाली

BPSC TRE 3.0 :पटना. बिहार सरकार डेढ़ लाख और शिक्षकों की नियुक्ति करेगी. इस बात की जानकारी बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने दी. उन्होंने टीआरइ थ्री के रिजल्ट को लेकर कहा की इसको जल्दी जारी कर दिया जायेगा. शिक्षा विभाग इसको लेकर बीपीएससी से आग्रह किया है.

 

शिक्षा मंत्री ने यह बातें एसकेएम हॉल के बाहर संवाददाताओं से चर्चा के दौरान गुरुवार को कही . शिक्षा मंत्री ने अतिथि शिक्षकों के बारे में पूछे गये सवाल के उत्तर में कहा कि उन्हें परीक्षा देकर ही सिलेक्ट होना होगा. उन्हें अनुभव का वेटेज दिया जाता है.स्कूल की टाइमिंग के बारे में उन्होंने दो टूक कहा कि इसमें राइट टू एजुकेशन के नियम का ध्यान रखा जा रहा है. डोमिसाइल पॉलिसी के संदर्भ में कहा कि नियुक्त शिक्षकों में अधिकतर बिहार के हैं. उन्होंने संकेत दिये कि सरकार अभी अपनी पॉलिसी पर कायम है.

 

विधान परिषद में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधान पार्षदों के साथ हाल ही में हुई बैठक के संदर्भ में उन्होंने कहा कि वित्तरहित सहित कई मुद्दों पर बातचीत की गयी है. उन्होंने अपनी कई समस्याएं रखीं हैं . हम उनका समाधान करेंगे. वित्तरहित कॉलेजों के लिए दो साल की राशि रिलीज कर रहे हैं.

 

एक सवाल के जवाब में कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बिहार की उपलब्धियां शानदार रही हैं. वर्ष 2001 में राज्य की महिला साक्षरता 34 % थी. यह दर 75 % हो गयी है. उस दरम्यान ड्राप आउट 12% था. अब एक प्रतिशत से कम है. राज्य में शिक्षकों की संख्या वर्ष 2001-02 में डेढ़ लाख थी. अब 5.77 लाख हो चुकी है. कहा कि राज्य के कुल बजट का 20 प्रतिशत से भी अधिक हिस्सा हम शिक्षा पर खर्च कर रहे हैं.

Pragati
error: Content is protected !!