Monday, September 30, 2024
Begusarai

बंगाल जाना होगा आसान,बरौनी-मुजफ्फरपुर फोरलेन 2025 से बनना शुरू होगा, बेगूसराय होकर 3 घंटे में पहुंच जाएंगे पूर्णिया

बेगूसराय से होकर गुजरने वाली बरौनी-मुजफ्फरपुर NH-122 फोरलेन निर्माण को लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) और एलाइनमेंट फाइनल हो चुका है। यह योजना कई सालों से लंबित थी। इसका सबसे ज्यादा फायदा बेगूसराय को होगा।

 

 

NHAI की ओर से मुख्यालय को तीन हजार करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य करने का प्राक्कलन तैयार कर भेजा गया था। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। अब एनएचएआई टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने में जुट गया है। इस 110 किलोमीटर लंबे फोरलेन को पूरा करने का लक्ष्य दो वर्ष का रखा गया है।

 

2027 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित

 

एनएचएआई सूत्रों ने बताया कि 2025 से काम शुरू होने की संभावना है। 2027 में इसे पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित करने की बात चल रही है। संभावना है कि अंतिम रूप से इसी पर निर्णय लिया जाएगा। इस मार्ग में भूमि अधिग्रहण की विशेष समस्या नहीं है, क्योंकि पूर्व से विभाग की अपनी पर्याप्त जमीन एनएच में है। बेगूसराय एवं समस्तीपुर जिला में अधिग्रहण या अतिक्रमण की कोई विशेष समस्या नहीं है।

 

मुजफ्फरपुर में दिघरा के समीप आंशिक रूप से अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए भी प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा चुका है। जहां कुछ जगहों पर अतिक्रमण की समस्या है, इसे जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से दूर किया जाएगा। NH-28 के इस बरौनी-मुजफ्फरपुर खंड को फोरलेन बनाने की कवायद करीब आठ वर्षों से चल रही थी। पिछले वर्ष जब इसका नंबर बदल कर NH-122 कर दिया गया था। तभी से अनुमान लगाया जा रहा था कि जल्द ही फोरलेन बनाने की कवायद शुरू होने वाली है। इसके बाद अब डीपीआर तैयार होने की जानकारी से लोगों में खुशी है।

 

फोरलेन निर्माण से 3 घंटे में पहुंचेंगे पूर्णिया

 

विभागीय सूत्र बताते हैं कि जल्द ही टेंडर फाइनल कर एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। इस फोरलेन का निर्माण बरौनी जीरोमाइल दिनकर प्रतिमा से मुजफ्फरपुर के रामदयालु ओवरब्रिज के पूरब और कच्ची पक्की चौक से पहले तक किया जाएगा। इसमें अभी ओवरब्रिज को शामिल नहीं किया गया है।इस फोरलेन का निर्माण हो जाने से मुजफ्फरपुर से बेगूसराय और खगड़िया होते हुए पूर्णिया मात्र तीन घंटे में पहुंचा जा सकेगा। जबकि अभी टू लेन एनएच होने के कारण पांच घंटे से अधिक का समय लगता है। इधर बरौनी से खगड़िया और खगड़िया से पूर्णिया तक फोरलेन का निर्माण चल रहा है।

 

बता दें कि मुजफ्फरपुर से बरौनी और बेगूसराय होते पूर्णिया तक फोरलेन सड़क बन जाने से सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल और सिक्किम जाना भी आसान हो जाएगा। इससे एक ओर व्यवसाय और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी ओर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के दृष्टिकोण से भी काफी फायदा होगा।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!