Thursday, September 19, 2024
Patna

IPS शिवदीप लांडे का इस्तीफा, कहा-बिहार में ही रहूंगा:यही मेरी कर्म भूमि

पटना.बिहार कैडर के आईपीएस शिवदीप लांडे ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इसकी घोषणा सोशल मीडिया पर की है। 2 हफ्ते पहले ही उन्हें तिरहुत रेंज से हटाकर पूर्णिया आईजी बनाया गया था। आईजी बनाए जाने के 2 हफ्ते बाद ही उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है।

 

 

उन्होंने फेसबुक पर लिखा- ‘मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है।अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं । मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी। जय हिन्द।’

 

तिरहुत जैसे बड़े इलाके से पूर्णिया भेजे जाने पर उनकी नाराजगी की बात चर्चा में थी। अब दो हफ्ते बाद उनका इस्तीफा सामने आ गया है। कुछ दिन पहले ही लेडी सिंघम के नाम से चर्चित आईपीएस अधिकारी काम्या मिश्रा ने भी निजी कारणों से इस्तीफा सौंप दिया था।

 

बीते 52 दिनों में बिहार में लगातार दूसरे IPS ने इस्तीफा दिया है। इससे पहले 6 अगस्त को IPS काम्या मिश्रा ने इस्तीफा दिया था। नौकरी छोड़ने की वजह उन्होंने निजी कारण बताया था। काम्या मिश्रा बिहार कैडर की 2019 बैच की IPS ऑफिसर थी।

 

 

बिहार में ही रहूंगा.. के मायने समझिए

 

गुरुवार दोपहर सोशल मीडिया पर आईपीएस शिवदीप लांडे ने जब अपने इस्तीफे की बात कही तो पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। वर्दी में तिरंगे को सलामी देते हुए तस्वीर शेयर करते हुए आईपीएस शिवदीप लांडे ने लिखा – मैंने बिहार को ख़ुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है। आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी।

 

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वह बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के चुनावी जंग में किस्मत आजमाएंगे। बिहार के हर जिले में उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग है। ऐसे में वो अगर किसी दल के साथ राजनीति में उतरते हैं तो यूथ आइकॉन के रूप में उसे फायदा निश्चित मिलेगा। लोकसभा चुनाव से पहले भी असम कैडर के IPS और 2011 बैच के अधिकारी आनंद मिश्रा ने इस्तीफा दिया था। उन्होंने बक्सर से चुनाव भी लड़ा, लेकिन हार गए।

 

2006 बैच के IPS हैं लांडे

 

शिवदीप लांडे 2006 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रहे हैं। लांडे मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। बिहार कैडर में रहने के दौरान उन्होंने बिहार के पटना, अररिया, पूर्णिया और मुंगेर जिलों में बतौर एसपी रह चुके हैं। पटना सेंट्रल के एसपी के रूप में वे काफी लोकप्रिय थे।

 

मुंगेर में हुई थी पहली पोस्टिंग

शिवदीप की शादी महाराष्ट्र के मंत्री विजय शिवतारे की बेटी ममता से 2 फरवरी 2014 को हुई। उनकी एक बेटी भी है। शिवदीप लांडे की बिहार में पहली नियुक्ति मुंगेर के नक्सल प्रभावित जमालपुर में हुई थी। पटना में अपने कार्यकाल के दौरान अपनी कार्यशैली के कारण शिवदीप फेमस हुए थे।

 

दुपट्टा ओढ़कर घूसखोर पुलिस कर्मी को पकड़ा था

 

जनवरी 2015 में शिवदीप पटना के डाक बंगला चौराहे पर घूस मांग रहे इंस्पेक्टर सर्वचंद को फिल्मी अंदाज में दुपट्टा ओढ़कर पकड़ने के मामले में चर्चा में आए थे। यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर सर्वचंद पर आरोप था कि वह पटना के दो व्यापारी भाइयों से एक पुराने केस को खत्म करने के लिए पैसे मांग रहे थे। इन दोनों भाइयों ने इसकी जानकारी तत्कालीन एसपी शिवदीप लांडे को दी।

 

इसके बाद लांडे भेष बदलकर टी-शर्ट पहने और सिर पर दुपट्टा लपेटे इंस्पेक्टर सर्वचंद का डाक बंगला चौराहे पर इंतजार करने लगे। सर्वचंद जैसे ही घूस का पैसा लेने के लिए वहां पहुंचे, शिवदीप ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। हालांकि, सबूतों के अभाव में थोड़ी ही देर में सर्वचंद्र को छोड़ भी दिया गया।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!